Bharat Express

‘जब सरकार के प्रमुख न्यायाधीशों से मिलते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि कोई समझौता हो गया है…’ मुंबई के एक कार्यक्रम में बोले- CJI

CJI DY Chandrachud: सीजेआई ने कहा कि न्यायाधीशों को राज्य सरकारों के प्रमुखों के साथ बातचीत करनी होती है क्योंकि वे न्यायपालिका के लिए बजट उपलब्ध कराते हैं.

DY Chandrachud

सीजेआई.

CJI DY Chandrachud: सीजेआई ने मुंबई के एक कार्यक्रम में कहा जब सरकार के प्रमुख (केंद्र और राज्य दोनों) न्यायाधीशों से मिलते हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि कोई समझौता हो गया है, वे ‘राजनीतिक परिपक्वता’ पर कायम रहते हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री के सीजेआई के आवास पर गणपति पूजा के लिए जाने पर विवाद खड़ा हो गया था. सीजेआई ने कहा कि न्यायाधीशों को राज्य सरकारों के प्रमुखों के साथ बातचीत करनी होती है क्योंकि वे न्यायपालिका के लिए बजट उपलब्ध कराते हैं.

सीजेआई ने कहा- सरकार के प्रमुख का CJI से मिलने का ये मतलब नहीं कि कोई समझौता हो गया

कॉलेजियम प्रणाली पर क्या बोले सीजेआई

कॉलेजियम प्रणाली के बारे में बोलते हुए सीजेआई ने कहा कि हर संस्थान में सुधार किया जा सकता है, हालांकि, इससे यह निष्कर्ष नहीं निकाला जाना चाहिए कि इसमें मौलिक रूप से कुछ गलत है.

प्रशासनिक संबंध और न्यायाधीश में होता है अंतर: सीजेआई

उन्होंने आगे कहा कि जब न्यायाधीश राजनीतिक नेताओं से मिलते हैं तो वे काफी हद तक राजनीतिक परिपक्वता दिखाते हैं और लंबित मामलों के बारे में कभी नहीं बोलते हैं. उन्होंने कहा कि प्रशासनिक संबंध और न्यायाधीश के रूप में उनके काम में अंतर है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read