Bharat Express

Sukhvinder Singh Sukhu: कभी शिमला की गलियों में दूध बेचते थे सुखविंदर सिंह सुक्खू, पिता थे हिमाचल परिवहन निगम में बस ड्राइवर

Himachal’s New Chief Minister Sukhvinder Sukhu: कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नेता चुने जाने के बाद मुख्यमंत्री पद के लिए सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम का ऐलान किया गया.

Sukhvinder Singh Sukhu

सुखविंदर सिंह सुक्खू

Sukhvinder Singh Sukhu: हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर कांग्रेस (Congress) आलाकमान ने शनिवार को मुहर लगा दिया. आज दोपहर 1.30 बजे सुक्खू सीएम पद की शपथ लेंगे. शपथग्रहण समारोह में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) शामिल होंगे. देश की राजनीति में भले ही सुखविंदर सिंह का नाम चर्चित ना रहा, लेकिन हिमाचल में सुक्खू की पकड़ उतनी ही गहरी है.

सुखविंदर सिंह सुक्खू (Sukhvinder Singh Sukhu) का जन्म 26 मार्च 1964 को हमीरपुर जिले की नादौन तहसील के सेरा गांव में हुआ था. सुखविंदर सिंह के पिता हिमाचल रोडवेज में बस ड्राइवर की नौकरी करते थे. पारिवारिक स्थिति ऐसी थी कि शुरूआती दिनों में सुक्खू शिमला में दूध बेचा करते थे. तो आइए जानते हैं कि कैसा रहा है सुखविंदर सिंह का छात्र जीवन से लेकर मुख्यमंत्री बनने तक का सफर.

सुखविंदर ने ली है कानून की डिग्री

सुखविंदर सिंह सुक्खू  (Sukhvinder Singh Sukhu) ने हिमाचल विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ली. फिर कानून की पढ़ाई भी की है. वो कॉलेजों में क्लास रिप्रेजेंटेटिव, स्टूडेंट सेंट्रल एसोसिएशन के महासचिव और स्टूडेंट सेंट्रल एसोसिएशन के अध्यक्ष तक बने. उन्होंने कांग्रेस के छात्र विंग एनएसयूआई से पॉलिटिकल करियर की शुरुआत की.

प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं सुक्खू

1988 से 1995 तक वो एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष रहे. फिर 1995 में युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव बनाए गए. 1998 से 2008 तक वो युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहे. 2008 में प्रदेश कांग्रेस के महासचिव बने. वहीं 2013 से 2019 तक उन्होंने प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाली.

पार्षद से सीएम बनने तक का तय किया सफर

सुखविंदर सिंह सुक्खू शिमला नगर निगम के दो बार पार्षद चुने गए. 2003, 2007, 2017 और अब 2022 में वो चौथी बार विधायक बने. चुनाव से पहले उन्हें हिमाचल प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार समिति का अध्यक्ष और टिकट वितरण कमेटी का सदस्य बनाया गया. और चुनाव के बाद अब कांग्रेस आलाकमान ने सुक्खू को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया है.

ये भी पढ़ें: Himachal Pradesh: सुखविंदर सिंह सुक्खू होंगे हिमाचल के मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम होंगे मुकेश अग्निहोत्री, कल शपथग्रहण

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 11 जून 1998 को कमलेश ठाकुर से शादी की थी, कमलेश गृहिणी हैं. दोनों को दो बेटियां हैं. फिलहाल दोनों बेटियां दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर रही हैं.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read