Bharat Express

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के भारत दौरे से क्यों चिढ़ा है पाकिस्तान?

पाकिस्तान की कोशिश है कि सऊदी अरब के प्रिंस सलमान इस्लामाबाद का दौरा करें. लेकिन ये उनके हाथ में फिलहाल नहीं है.

crown prince

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और पीएम नरेंद्र मोदी

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman Al Saud) इस वक्त भारत के दौरे पर हैं. जी20 शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के बाद अगले दिन सोमवार को पीएम मोदी और बिन सलमान ने भारत-सऊदी अरब रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की. वहीं सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के भारत के इस दौरे से पाकिस्तान को मिर्ची लगी हुई है. दरअसल, कुछ दिनों पहले ही बिन सलमान की इस्लामाबाद यात्रा रद्द हुई थी.

क्यों बौखलाया है पाक?

G20 समिट में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे की घोषणा से पाकिस्तान की चिंताएं बढ़ी हुई हैं. पाकिस्तानी अवाम अब इसके बाद अपनी ही सरकार को कोस रही है. उसकी वजह ये है कि भारत से मध्य एशिया और यूरोप तक व्यापार होगा लेकिन पाकिस्तान इसमें शामिल नहीं होगा. नई दिल्ली में शनिवार को भारत, अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, फ्रांस, जर्मनी, इटली और यूरोपीय संघ के नेताओं की मौजूदगी में इस गलियारे को लेकर संयुक्त घोषणा हुई.

जी20 में हुए कई फैसलों का पाकिस्तान पर असर पड़ सकता है लेकिन ऐसे वक्त में अब सऊदी का साथ भी उन्हें मिलता नजर नहीं आ रहा है. सऊदी अरब और पाकिस्तान के संबंध घनिष्ठ रहे हैं लेकिन अब उनको चिंता सता रही है कि पाकिस्तान में 25 अरब डॉलर के निवेश करने के ऐलान से सऊदी अरब पीछे न हट जाए.

सऊदी अरब और पाक के रिश्तों में खटास!

यही नहीं, नया आर्थिक गलियारा बनने से चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) पर भी प्रभाव पड़ेगा, जिसका पाकिस्तान हिस्सा है. ऐसे में यहां भी पाकिस्तान को नुकसान होगा. पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति पहले ही खराब है और हाल के वर्षों में सऊदी अरब के साथ उसके रिश्तों में भी खटास आई है. बता दें कि 2023 में सऊदी वित्त मंत्री मोहम्मद अल-जादान ने बिना शर्त पाकिस्तान को लोन देने का नियम बदलने का ऐलान किया था, इसके बाद से पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच रिश्तों में पहले वाली बात नहीं रही है.

नहीं मिल रहा सऊदी का साथ

कश्मीर के मुद्दे पर भी पाकिस्तान को सऊदी अरब का साथ नहीं मिल रहा है. इसके अलावा, पाकिस्तान जो बार-बार इस्लाम और भारत में मुसलमानों से जुड़े मुद्दों को उठाकर निशाना साधने की कोशिश करता रहा है, यहां भी पाक को मुंह की खानी पड़ी है.

पाकिस्तान में इस वक्त अस्थिरता का माहौल है और वहां केयर टेकर सरकार अस्तित्व में है. आर्थिक मोर्चे पर पाकिस्तान कंगाली के गर्त में जा चुका है. महंगाई आसमान छू रही है. तेल से लेकर आटा-चावल, सब्जी तक आम आदमी की पहुंच से दूर रहे हैं. ऐसे में सऊदी अरब ने पाकिस्तान को कर्ज देने से इनकार कर दिया तो उनकी हालत पहले से भी बदतर हो जाएगी.

शर्मिंदगी से बचने की कोशिश में जुटा पाक

पाकिस्तान की कोशिश है कि सऊदी अरब के प्रिंस सलमान इस्लामाबाद का दौरा करें. लेकिन ये उनके हाथ में फिलहाल नहीं है. अगर प्रिंस सलमान भारत दौरे के बाद पाकिस्तान के दौरे पर नहीं जाते हैं तो वहां की सरकार के लिए ये एक और झटका हो सकता है और अपनी अवाम के सामने एक बार फिर शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read