Bharat Express

Women Empowerment: 23 महिलाओं ने पूरा किया ‘सौर सखियों’ का प्रशिक्षण

“सौर सखियां” एक ऐसे कौशल से लैस हैं जो “कल के लिए बहुत महत्वपूर्ण” होने वाला है. जैसा कि दुनिया अधिक हरित ऊर्जा के उपयोग की ओर बढ़ रही है.

solar sakhis

सौर सखियाँ

Women Empowerment: एनएमए इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट एसोसिएशन (एआईडीए) के सहयोग से 31 मई को राजस्थान की ईपीएम बिंदी इंटरनेशनल के साथ आयोजित एक नारी सशक्तिकरण पहल “सोलर सखी” के दूसरे बैच के समारोह का आयोजन किया गया. एआईडीए द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि 23 महिलाओं ने “सौर प्रशिक्षण” पर तीन महीने का कोर्स पूरा किया.

केंद्रीय नागालैंड महिला संघ

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि केंद्रीय नागालैंड महिला संघ (CNWA) की अध्यक्ष, के. अटोली सेमा ने कहा कि उत्तर पूर्व के विभिन्न राज्यों की “सौर सखियों” को विभिन्न ग्रामीण गांवों में रहने वाली बाकी महिलाओं के लिए रोल मॉडल और मशाल बनने के लिए प्रोत्साहित किया. कुशल होने के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि आज केवल कुशल और मेहनती लोग ही जीवित रहेंगे न कि वे जो न्यूनतम कौशल के साथ शिक्षा पर निर्भर हैं. विशिष्ट अतिथि ने सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने वाले सभी अभ्यर्थियों को डेमो किट भी सौंपी.

हरित ऊर्जा का उपयोग

अपने भाषण में कार्यकारी निदेशक, एआईडीए, रेव. फादर. रॉय जॉर्ज एसडीबी ने कहा कि प्रशिक्षण अनूठा था और दूसरों से एक कदम आगे था क्योंकि “सौर सखियां” एक ऐसे कौशल से लैस हैं जो “कल के लिए बहुत महत्वपूर्ण” होने वाला है. जैसा कि दुनिया अधिक से अधिक सौर, नवीकरणीय और हरित ऊर्जा के उपयोग की ओर बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण “सखियों” को आत्मनिर्भर बनाने और अपने उन्नत कौशल का उपयोग करके अपनी आजीविका कमाने का साधन बनाता है.

उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में ग्रामीण समुदायों के साथ एआईडीए के हस्तक्षेपों पर सभा को जानकारी दी और एआईडीए के साथ सहयोग के लिए ईएमपी बिंदी इंटरनेशनल की ओर व्यक्त किया. परियोजना समन्वयक, ग्रामीण विपणन, ईएमपी बिंदी इंटरनेशनल, तरणदीप सिंह ने सभा को बिंदी इंटरनेशनल के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी, जो पूरी तरह से एक महिला केंद्रित संगठन है. देश भर में और विश्व स्तर पर 19 राज्यों में काम कर रहा है.

– भारत एक्सप्रेस

Also Read