Bharat Express

दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर, निचले इलाकों के लिए अलर्ट जारी

Delhi Yamuna: दिल्ली में यमुना नदी ने खतरे के निशान को किया पार

Delhi Yamuna: दिल्ली में यमुना नदी ने खतरे के निशान को किया पार

नई दिल्ली –  राजधानी दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.  मंगलवार को यमुना के निकासी स्तर को पार करने और तीन दिनों की लगातार बारिश के बाद खतरे के निशान से ऊपर बहने के बाद निचले इलाकों के लिए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया .यमुना नदी का चेतावनी स्तर 204.50 मीटर और खतरे का स्तर 205.33 मीटर और निकासी स्तर 206 मीटर निर्धारित किया गया है. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के अनुसार, सुबह 10 बजे नदी 206.20 मीटर पर बह रही थी जो निकासी स्तर से ऊपर थी.

जलस्तर 206 मीटर से ऊपर

बैंकों के पास नदी के निचले इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए निकासी अलर्ट घोषित किया गया है. मंगलवार सुबह जब जलस्तर 206 मीटर के निशान को पार कर गया तो अलर्ट जारी किया गया था. दो महीने के भीतर यह दूसरी बार है जब अधिकारी निचले इलाकों में बाढ़ के कारण नदी के बाढ़ के मैदानों में रहने वाले लोगों को निकाल रहे हैं. इससे पहले, नदी 12 अगस्त को 205.33 मीटर के खतरे के निशान को पार कर गई थी, जिसके बाद लगभग 7,000 लोगों को नदी के किनारे के निचले इलाकों से निकाला गया था.

निचले इलाकों से लोगों को निकाला

हथिनी कुंड बैराज से 1,04,121 क्यूसेक पानी छोड़े जाने से नदी का जलस्तर दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे के बीच और बढ़ने की संभावना है. हथिनी कुंड बैराज से छोड़े गए पानी को दिल्ली पहुंचने में लगभग दो से तीन दिन लगते हैं. बाढ़ के खतरे को देखते हुए अधिकारियों ने यमुना बैंक के पास निचले इलाकों से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है.

-आईएएनएस/भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read