Bharat Express

पाकिस्तान को दरकिनार कर अफगानिस्तान में सॉफ्ट पावर को मजबूत कर रहा है भारत: रिपोर्ट

भारत ईरान के माध्यम से महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करके अफगानिस्तान में अपनी नरम शक्ति को मजबूत कर रहा है, जिससे एक बार आवश्यक पाकिस्तान को दरकिनार कर दिया गया, निक्केई एशिया ने रिपोर्ट किया.

Bypassing Pakistan,

सॉफ्ट पावर को मजबूत कर रहा है भारत

New Delhi : भारत ईरान के माध्यम से महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करके अफगानिस्तान में अपनी नरम शक्ति को मजबूत कर रहा है, जिससे एक बार आवश्यक पाकिस्तान को दरकिनार कर दिया गया, निक्केई एशिया ने रिपोर्ट किया की संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के एक प्रवक्ता ने हाल ही में सूचित किया कि आने वाले महीनों में अफगानिस्तान में 20,000 मीट्रिक टन गेहूं का भारतीय दान आने वाला है. यह मार्च में नई दिल्ली द्वारा ईरान के चाबहार बंदरगाह के माध्यम से गेहूं भेजने की प्रतिबद्धता को पूरा करेगा.

वही दुसरी ओर विश्व खाद्य कार्यक्रम का दावा है कि 19 मिलियन से अधिक लोग तीव्र खाद्य असुरक्षा से पीड़ित हैं, अफगानिस्तान में भुखमरी बनी हुई है, जो तब होती है जब पर्याप्त भोजन की कमी जीवन या आजीविका को तत्काल खतरे में डालती है, निक्केई एशिया के अनुसार एक जापानी प्रकाशन जो प्रदान करता है वैश्विक दर्शकों के लिए एशियाई समाचार और विश्लेषण अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र की महिला कर्मियों पर हाल ही में तालिबान द्वारा लगाए गए प्रतिबंध ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में आक्रोश पैदा कर दिया और देश के भविष्य के बारे में और चिंताएं बढ़ा दीं, हालांकि, डब्ल्यूएफपी के एक प्रवक्ता ने कहा कि संगठन उन क्षेत्रों में सहायता पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है जहां भूख से लाखों लोगों के जीवन को खतरा है 

इसे भी पढ़ें : राष्ट्रपति मुर्मू ने कंबोडिया के राजा से मुलाकात की, विकास सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा

दरअसल प्रतिनिधि ने यह कहते हुए अपनी बात रखी कि देश भर में मानवीय ज़रूरतें बहुत अधिक हैं, भारत का योगदान हमें उन भूखे परिवारों तक पहुंचने में मदद करेगा जहां ज़रूरतें सबसे अधिक हैं. यह निर्णय न केवल अफगानिस्तान को आवश्यक सहायता के एक महत्वपूर्ण दाता के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत करता है, बल्कि नई दिल्ली के सकारात्मक संबंधों को बनाने के प्रयासों को भी रेखांकित करता है, इस तथ्य के बावजूद कि यह अगस्त 2021 में सत्ता संभालने वाले तालिबान प्रशासन को औपचारिक रूप से मान्यता नहीं देता है. भारत ने अपने राजनयिक को बहाल किया.

Bharat Express Live

Also Read