Bharat Express

हिलटॉप कंजर्वेशन: अचिकुचु में महिला किसान पक्की खेती की ओर बढ़ रही हैं

Nagaland: सुकोतो चोटी अचिकुचु-ए, अचिकुचु-बी, निहोशे नॉर्थ, तजुहु, तुजुहू और कोइबोटो सहित 6 गांवों से घिरी हुई है.

ezgif.com-resize (24)

हिलटॉप कंजर्वेशन

Nagaland: समुद्र तल से 2020 मीटर की ऊंचाई पर स्थित जुन्हेबोटो जिले के अचिकुचु गांव में सुकोतो चोटी न केवल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बल्कि समुदाय के अद्वितीय संरक्षण प्रयासों के लिए भी जानी जाती है. ये चोटी अचिकुचु-ए, अचिकुचु-बी, निहोशे नॉर्थ, तजुहु, तुजुहू और कोइबोटो सहित 6 गांवों से घिरी हुई है. सुकोतो चोटी को साल 2021 से बचाव के लिए संरक्षित किया गया है. 

नॉर्थईस्ट के नागालैंड राज्य में फोस्टरिंग क्लाइमेट रेजिलिएंट अपलैंड फार्मिंग सिस्टम्स की वित्त पोषित परियोजना (IFAD) के नतीजों को देखते हुए हिलटॉप के संरक्षण की इस नोपल पहल की अवधारणा की गई थी. यहां झूम खेती के लिए कटाई के समय, इन 6 गांवों की महिला किसानों का समूह पहाड़ी की चोटी को अछूता छोड़ देता है और डाउनहिल में इस प्रक्रिया को अंजाम देता है जहां वे इंटरक्रॉपिंग में संलग्न होती हैं, जिस क्षेत्र में वे झूम का अभ्यास करते हैं, वहां के किसान मौसम के अनुसार विभिन्न फसलें उगाते हैं, जैसे मक्का, जॉब आश, खोलर (किडनी बीन्स), मटर, गोभी, गाजर, मूली आदि.

जिला परियोजना अधिकारी डॉ. ऑटो येपुथो ने बताया कि फोकस-नागालैंड, जुन्हेबोटो, जो क्षेत्र में किसानों के पहाड़ी संरक्षण और कृषि गतिविधियों में सहायक रहे हैं, उन्होंने इस बात पर जोर डालते हुए कहा कि व्यक्तिगत भूमि भी है लेकिन खेती के लिए समुदाय को दी गई है. इन किसानों को पता नहीं है कि बाज़ार की चीज़ें क्या होती हैं, उन्होंने मोरुंग एक्सप्रेस से संबंधित बताया. किसानों ने न कभी बाजार से सब्जियां खरीदी और न ही खरीदने की जरूरत महसूस की.

इसके अलावा बाजार तक उनकी एकमात्र पहुंच जुन्हेबोटो में है, जो तुजुहु गांव से लगभग 45 किलोमीटर दूर स्थित है और खराब सड़क की स्थिति के कारण पहुंचने में 4 घंटे से अधिक समय लगता है. यह देखते हुए कि क्षेत्र में किसानों के लिए बहुत संभावनाएं हैं, डॉ. येपुथो ने बताया कि एक और क्षमता यह है कि मटर जैसी फसलें साल भर उगती हैं.

– भारत एक्सप्रेस

 

 

Bharat Express Live

Also Read

Latest