Bharat Express

“मैं वही करती हूं जो मुझे अच्छा लगता है, मैंने हमेशा अपनी पसंद खुद बनाई है”- तब्बू

तब्बू को जन्मदिन की शुभकामनाएं

बॉलीवुड की जगमगाती अभिनेत्री तब्बू को जन्मदिन की ढेरों बधाई ! बी-टाउन की अभेनित्री की एक्टिंग के हम कई सारे शेड्स देख चुके है.  इस बेहतरीन कलाकार के फैंस सिर्फ बॉलीवुड तक ही सीमित नहीं है. उनके प्रशंसकों में टॉम क्रूज़ जैसे हॉलीवुड के बड़े सितारे भी शामिल हैं. 

उनका बुद्धिमान दिमाग उनकी सुंदरता में चार चांद लगाता है जिसे वह स्क्रीन पर खूबसूरती से इस्तेमाल करती है. तब्बू कभी भी किसी शैलियों या भाषाओं तक सीमित नहीं रही हैं. ‘चीनी कुन’ में उन्होंने पर्दे पर जो बिरयानी प्यार भरा किरदार निभाया, वह उनकी असल जिंदगी से काफी अलग है. क्योंकि तब्बू  पूरी तरह से शाकाहारी हैं. मुझे लगता है कि उनके सभी फैंस इस बात को जानते हैं.  

हम आपको तब्बू के जन्मदिन पर उनके बारे में और भी दिलचस्प बातें बताते हैं. तब्बू ने अपने फिल्मी करियर में अलग-अलग किरदारों में काम किया है.  चांदनी बार से लेकर अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों तक या आलोचकों को  बार बार खुश करने वाली कोई अभिनेत्री हैं, तो वह हैं फिल्मी सितारा हैं तब्बू !

तब्बू का पूरा नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है. उनके प्रसिद्ध चाचा, देव आनंद ने सुझाव दिया था कि वह अपने पालतू नाम ‘तब्बू’ का उपयोग करें क्योंकि यह अद्वितीय और सुंदर था. हम देव साहब से ज्यादा सहमत नहीं हो सके. यह एक और बात है कि दोस्तों और परिवार ने उन्हें टैब्स से लेकर ट्यूबी और यहां तक ​​​​कि टोबलरोन तक के अजीब उपनाम दिए हैं, Toblerone समझ में आता है; वह अपनी बहुमुखी प्रतिभा से अपने फैंस को लगातार सरप्राइज कर रही हैं. 

तब्बू ने हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, मलयालम,  मराठी और बंगाली फिल्मों के अलावा  वैश्विक फिल्म जगत में  भी अपने अभिनय की छाप छोड़ी है. नेमसेक, हनुमान जैसी उनकी अंतरराष्ट्रीय फिल्मों को दुनिया भर से प्रशंसा मिली है. 2022 की अंतर्राष्ट्रीय वेब सीरीज़ ‘ए सूटेबल बॉय’ एक ट्रेंडसेटर रही है, जिसने उन्हें विदेशी दर्शकों के साथ भी एक जाना-पहचाना चेहरा और घरेलू नाम बना दिया है. 

तब्बू शबाना आज़मी की भतीजी हैं.  वो 80 के दशक की लोकप्रिय अभिनेत्री फरहा नाज़ की छोटी बहन हैं.

तब्बू ने अपने सिंगल स्टेटस के लिए अजय देवगन को ठहराया जिम्मेदार

तब्बू ने एक बार एक इंटरव्यू में हंसते हुए कहा था कि, ‘उनके अकेलेपन के लिए बचपन के दोस्त अजय देवगन जिम्मेदार हैं’ जैसा कि, उनके चचेरे भाई समीर आर्य और अजय देवगन उन पर कड़ी नजर रखेंगे. वे दोनों इतने सुरक्षात्मक थे कि कोई भी अजनबी, विशेष रूप से एक लड़का, तब्बू से बात नहीं कर सकता था.

 दोनों के बीच अब भी एक गजब की बॉंडिग नजर आती है. वो 18 नवंबर को रिलीज होने वाली बहुप्रतीक्षित दृश्यम 2 में एक साथ पर्दे पर नजर आएंगे वह कई बार अपने इंटरव्यू में इस बात का जिक्र कर चुकी हैं कि वे एक-दूसरे के साथ बेहद खास दोस्ती का बंधन साझा करते हैं.

 बच्चपन में तब्बू का बॉलीवुड डेब्यू

उन्होंने 14 साल की उम्र में फिल्म बाजार में अपनी पहली छोटी भूमिका निभाई थी. बाद में उनके चाचा देव आनंद ने उन्हें 1985 में ‘हम नौ जवान’ में कास्ट किया, जब वह स्कूल में थीं. उन्होंने अनुपम खेर के शो ‘कुछ भी हो सकता है’ तब्बू ने एक इंटर्रव्यू में  कहा था कि, वह फिल्म करने के लिए बहुत उत्सुक नहीं थी और अपनी पढ़ाई खत्म करना चाहती थी और हमेशा सोचा करती थी कि इस फिल्म के बाद वह अपनी पढ़ाई  वापस करेंगी और हमेशा के लिए खुशी से रहेंगी .

खैर जीवन की अन्य योजनाएं थीं.  आधिकारिक पदार्पण तब्बू की पहली प्रमुख भूमिका 1994 में लोकप्रिय दक्षिण नायक वेंकटेश के साथ तेलुगु फिल्म कुली नंबर 1 में थी। बॉलीवुड में, उनकी फिल्म पहला पहला प्यार थी. यह फिल्म विजयपथ थी जिसने उन्हें पहचान दिलाई और उसी के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण पुरस्कार दिया. पुरस्कार प्रचुर मात्रा में तब्बू ने दक्षिण भारतीय सिनेमा में अपनी छाप छोड़ी और यहां तक ​​कि तीन दक्षिण फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते, जिसमें फिल्म निन्ने पेल्लादथा भी शामिल है.

माचिस में उनके समीक्षकों द्वारा प्रशंसित प्रदर्शन ने उन्हें राष्ट्रीय और साथ ही फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया. तब्बू ने माचिस सहित दो बॉलीवुड फिल्मों के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीते हैं. तब्बू को हाल ही में जवानी जानेमन में ‘हिप्पी’ मॉम का किरदार निभाते हुए देखा गया था. मधुर भंडारकर के निर्देशन में बनी चांदनी बार, जिसमें उन्होंने मुंबई के अंडरबेली में एक बार डांसर की भूमिका निभाई थी, उनका तीसरा राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता प्रदर्शन था. चीनी कम और दृश्यम में उनके प्रदर्शन ने उन्हें अन्य लोगों के बीच फिल्म निर्माता गिल्ड अवार्ड दिलाया. उन्होंने अपनी फिल्मों हू तू तू, चांदनी बार, विरासत, दृश्यम, अंधाधुन सहित अन्य के लिए फिल्म फेयर पुरस्कार जीते हैं. औटुअर के अभिनेता तब्बू ने कुछ ड्रीम लेखक समर्थित भूमिकाओं में कदम रखा है, और वह साहित्यिक दिग्गजों के पात्रों को जीवंत करने में सफल रही हैं.  उन्होंने जेन ऑस्टेन, सेंस एंड सेंसिबिलिटी के दक्षिण भारतीय रूपांतरण में भी काम किया. वर्ष 2000 में कंदुकोंडेन कंदुकोंडेन का भी तब्बू हिस्सा रही हैं. 

मकबूल में उन्होंने विशाल भारद्वाज की इस शेक्सपियर क्लासिक के अनुकूलन में लेडी मैकबेथ की भूमिका निभाई. माँ का किरदार, गर्ट्रूड ने हैदर में उनके द्वारा निभाया, जो हेमलेट का एक रूपांतरण है. फिल्म के लिए काफी विवादों के साथ-साथ उनकी खूब तारीफ भी हुई.

 तब्बू का अंतर्राष्ट्रीय प्रोजेक्ट

2006 में, मीरा नायर ने झुम्पा लाहिड़ी के उपन्यास द नेमसेक को रूपांतरित किया. तब्बू ने एक प्रमुख भूमिका निभाई और किताब और चरित्र को जीवंत किया. वह कुछ समय के लिए एंग ली की साहसिक फिल्म, लाइफ ऑफ पाई में भी दिखाई दीं. 2022 में, उन्हें वेब श्रृंखला ‘ए सूटेबल बॉय’ के साथ विदेशी परिदृश्य पर अधिक लोकप्रियता मिली.

वह महिला जो अपनी मर्जी से फिल्मों को चुनती है और कभी बॉक्स ऑफिस के चूहा दौड़ में नहीं रही है. उनका काम उसके बारे में बहुत कुछ बोलता है, और उनका एटीट्यूड और पिज़्ज़ दोनों स्क्रीन पर देखा जा सकता है और जब वह कुछ इस तरह कहती हैं “मुझे परवाह नहीं है कि हीरो कम हैं, यह उनकी समस्या है” हमेशा शानदार काम करने पर ध्यान केंद्रित करने वाली यह चार बार की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अपने रास्ते में आने वाली सभी प्रशंसाओं की पात्र है.

दृश्यम 2 और कई अन्य ‘दृश्यम’ (विचार) की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो तब्बू ने हमारे लिए रखे हैं. अधधुन के फेम फटाले, ‘हिप्पे मॉम’ या जवानी जानेमन और चीनी कम की विचित्र और बिरयानी में प्यार करने वाली युवा महिला को जन्मदिन की शुभकामनाएं.

(लेखिका एक स्वतंत्र मीडिया पेशेवर,कम्यूनिकेशन कोच,रेडियो सेलिब्रेटी और एक कलाकार हैं,जिन्हें प्रकृति से,जानवरों से और अध्यात्म से गहरा लगाव है.)

Bharat Express Live

Also Read