Bharat Express

Jiohotstar के डोमेन पर अब UAE के दो बच्चों ने किया दावा, कहा- ‘हम बदलाव लाने के मिशन पर, उम्र तो एक नंबर है’

jiohotstar.com डोमेन की कहानी ने एक नया मोड़ ले लिया है, क्योंकि अब UAE में रहने वाले दो बच्चों (Jainam and Jivika) ने इस साइट के स्वामित्व का दावा किया है. शुक्रवार तक यह डोमेन दिल्ली के एक ऐप डेवलपर के नियंत्रण में था

Jainam and Jivika

जैनम और जीविका (फाइल फोटो)

jiohotstar.com डोमेन की कहानी ने एक नया मोड़ ले लिया है, क्योंकि अब UAE में रहने वाले दो बच्चों ने इस साइट के स्वामित्व का दावा किया है. शुक्रवार तक यह डोमेन दिल्ली के एक ऐप डेवलपर के नियंत्रण में था, जिसने इसके अधिकारों के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज से 1 करोड़ रुपये की मोटी रकम मांगी थी. डेवलपर ने कहा कि वह विदेश में पढ़ाई के लिए यह पैसा चाहता था..

डेवलपर ने अपने संदेश में लिखा, “मैंने यह डोमेन इस उम्मीद से खरीदा था कि अगर विलय हो जाता है, तो मैं कैम्ब्रिज में पढ़ने का अपना सपना पूरा कर पाऊंगा.” हालांकि, उन्होंने बताया कि रिलायंस ने अभी तक उनकी मांग स्वीकार नहीं की है और वे कानूनी कार्रवाई नहीं कर सकते, हालांकि उन्होंने कानूनी सलाह लेने में रुचि दिखाई.

पारिवारिक दबाव का सामना करते हुए उन्होंने पोस्ट किया: “मेरे माता-पिता बेहद चिंतित हैं. मैंने नहीं सोचा था कि यह इतना वायरल हो जाएगा. कानूनी लड़ाई से निपटना अलग बात है, लेकिन चिंतित माता-पिता से निपटना मुश्किल है. काफी दिन बीत गए.”

जैनम और जीविका के मैसेज

शुक्रवार को देर शाम तक वेबसाइट से उनके सभी संदेश गायब हो गए, तथा उनकी जगह यूएई में रहने वाले दो भाई-बहनों के संदेश आ गए, जिन्होंने अपना परिचय जैनम और जीविका के रूप में दिया.

संदेश में लिखा था:

नमस्ते! हम जैनम और जीविका हैं – दुबई, यूएई से भाई-बहन, बदलाव लाने के मिशन पर. भले ही हम अभी बच्चे हैं, लेकिन हमारा मानना ​​है कि दयालुता और सकारात्मकता फैलाने के लिए उम्र सिर्फ़ एक संख्या है. हमारी हालिया यात्रा हमारी गर्मियों की छुट्टियों के दौरान शुरू हुई जब हम दुबई में अपने घर से 50 अविस्मरणीय दिनों के लिए भारत में थे. हमारा एक उद्देश्य था: विभिन्न पृष्ठभूमि के बच्चों से जुड़ना, सीखने के लिए अपने प्यार को साझा करना, पढ़ाई और लक्ष्य निर्धारित करने के कौशल सिखाना और उन्हें बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित करना.

अपनी यात्रा के दौरान, हमें प्रेरक क्षण और नई दोस्त मिली. हमने बच्चों को न केवल पढ़ाई के बारे में सिखाया बल्कि महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने का साहस भी सिखाया. साथ में, हमने हँसा, सीखा और बढ़े, ऐसी यादें बनाईं जिन्हें हम हमेशा संजोकर रखेंगे. यह वेबसाइट उन यादों को आपके साथ साझा करने का हमारा तरीका है – हमारी सेवा यात्रा से फ़ोटो, वीडियो और कहानियों के माध्यम से. हमें उम्मीद है कि यह आपको उन अद्भुत बच्चों के करीब ले जाएगा जिनसे हम मिले थे और आपको अपने खास तरीके से दयालुता फैलाने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

रास्ते में लोगों ने उपहार, आशीर्वाद और यहाँ तक कि छोटे-छोटे दान के ज़रिए अपनी प्रशंसा दिखाई, जो हमने अपनी यात्रा के दौरान एकत्र किए थे. जब हम दुबई लौटे, तो हमने इस संग्रह का एक हिस्सा दिल्ली के एक युवा सॉफ़्टवेयर डेवलपर को उसके लाभ के लिए यह डोमेन खरीदकर सहायता करने के लिए इस्तेमाल किया. यहाँ अपनी यात्रा साझा करके, हमारा उद्देश्य दूसरों को प्रेरित करना और डोमेन को भविष्य में बिक्री के लिए खुला रखना है, जो कोई भी इस सकारात्मक मिशन को जारी रखना चाहता है.

यह भी पढ़ें- सुपरहिट है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम! जिंदगी भर हर महीने होगी 20,000 रुपये से ज्यादा की कमाई

एक और बात – हमें नई चुनौतियाँ लेना पसंद है! हमारे वीडियो देखना सुनिश्चित करें जहाँ हमने इनमें से कुछ मज़ेदार चुनौतियाँ साझा की हैं, और हमें उम्मीद है कि वे आपको भी कुछ नया करने के लिए प्रेरित करेंगी. हमारी यात्रा का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद!

-भारत एक्सप्रेस

Also Read