Bharat Express

मानव विकास इंडेक्स में पाकिस्तान 161 वें स्थान पर, 7 पायदान नीचे गिरा

Pakistan ranks 161 in Human Development Index, slips 7 places

Pakistan ranks 161 in Human Development Index, slips 7 places

इस्लामाबादपड़ोसी देश पाकिस्तान मानव विकास सूचकांक में सात पायदान नीचे गिर गया है. 2021-2022 की अवधि में पाकिस्तान सात पायदान नीचे गिरकर 192 देशों में 161वें स्थान पर आ गया है। यूएनडीपी की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। ‘शेपिंग आवर फ्यूचर इन ए ट्रांसफॉर्मिंग वर्ल्ड’ टाइटल वाली रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में औसत आयु 66.1 वर्ष है और स्कूली शिक्षा के प्रवेश की औसत उम्र 8 साल है प्रति व्यक्ति राष्ट्रीय आय 4,624 डॉलर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन विश्व की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर रहा है
ताजा एचडीआई रिपोर्ट में स्विट्जरलैंड सबसे आगे है, जबकि नॉर्वे और आइसलैंड दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण एशियाई देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका शामिल है। केवल पाकिस्तान और अफगानिस्तान (180वां स्थान) निम्न मानव विकास श्रेणी में हैं। भूटान (127), बांग्लादेश (129), भारत (132) और नेपाल (143) मध्यम मानव विकास श्रेणी में हैं  और संकटग्रस्त श्रीलंका ने अपनी स्थिति में नौ अंकों का सुधार किया है, जो कि 73वें स्थान पर पहुंच गया है। वहीं मालदीव 90वें स्थान पर है।

रिपोर्ट में पाया गया है कि सर्वे के वर्ष में लगभग 90 प्रतिशत देशों ने मानव विकास में उलटफेर को देखा है जिससे वैश्विक व्यवधान पैदा होते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  इन व्यवधानों के लिए जिम्मेदार दो प्रमुख कारक कोविड-19 महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध है।

एचडीआई देशों के जीवन स्तर, स्वास्थ्य और शिक्षा के स्तर का एक पैमाना है। पिछले 30 वर्षों में यह पहली बार है जब अधिकतर देशों में मानव विकास लगातार दो वर्षों तक विपरीत रहा है।

–आईएएनएस

Bharat Express Live

Also Read