ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए आज ही अपनाएं ये आदतें, हर कोई करेगा तारीफ

Brain Active Tips: यहां कुछ आदतों के बारे बताया गया है, जो दिमाग को एक्टिव रखने में मददगार साबित होती हैं…

Brain Active Tips

Brain Active Tips

Brain Active Tips: ऐसा कहा जाता है कि जब दिमाग स्वस्थ रहता है तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है, जबकि दिमागी स्वास्थ्य का असर पूरे शरीर पर पड़ता है. जिंदगी की दौड़ में आगे वहीं बढ़ते है जिसका दिमाग तेज होता है या फिर अपनी बुद्धि और समझदारी से किसी भी समस्या का समाधान ढूंढ लेते हैं। विशेष रूप से माता-पिता यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके बच्चे कभी मूर्ख न रहें बल्कि स्मार्ट बनें, जिसके बाद बच्चे मेहनत का काम करते हैं और देश-दुनिया में अपना नाम कमाते हैं. इन सबके लिए तेज दिमाग की जरूरत होती है. वैसे यहां कुछ आदतों के बारे बताया गया है, जो दिमाग को एक्टिव रखने में मददगार साबित होती हैं.

ब्रेन को एक्टिव रखने वाली आदतें…

एक्सरसाइज (Brain Active Tips)

इंसान चाहे शारीरिक एक्सरसाइज ही क्यों न करे, उसका असर दिमाग पर जरूर पड़ता है. एक्सरसाइज करने पर शरीर और मन दोनों ही स्वस्थ रहते हैं. वहीं शरीर बीमारियों का घर नहीं बनता है, जिससे दिमागी सेहत भी अच्छी रहती है. अगर देखा जाए तो व्यक्ति फिट न हो तो उसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है. इस लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें : Kiss Day 2024: वैलेंटाइन वीक में आखिर क्यों मनाया जाता है Kiss Day, जानें इससे जुड़े इतिहास की रोचक दास्तां

मेडिटेशन

जिंदगी में जितनी शांति होगी दिमाग को उतना ही बेहतर महसूस होगा. दिमाग शांत रहे और अच्छा महसूस करे इसके लिए आपको रोज सुबह मेडिटेशन जरूर करना चाहिए. मेडिटेशन करने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है.

हेल्दी डाइट (Brain Active Tips)

अगर आपका खानपान अच्छा हो तो आपका दिमाग सही से काम करता है. आप बच्चों के खानपान में इन ब्रेन फूड्स को शामिल कर सकते हैं, जैसे की हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, फल, मूंगफली, बादाम, ऑलिव ऑयल और प्रोटीन से भरपूर सब्जिया, जो दिमाग के लिए काफी फायदेमंद हैं

Bharat Express Live

Also Read