Bharat Express

Immune system: अपने कजोर इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए खाएं ये चीजें, मिलेगी ताकत

Energy Boosting Food: कुछ खानपान की चीजें ऐसी हैं जो इंस्टेंट एनर्जी देने में असर करती हैं. इन फूड्स के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है…

Energy Boosting Food

Energy Boosting Food

Energy Boosting Food: इम्यूनिटी एक ऐसी चीज है जिसमें थोड़ी सी कमी आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों में डाल देती है. ऐसे में कुछ खानपान की चीजें ऐसी हैं जो इंस्टेंट एनर्जी देने में असर करती हैं. इन फूड्स के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है, नींद गायब हो जाती है और आप एक्टिव महसूस करते हैं. आप इन फूड्स को अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं या जब एनर्जी कम महसूस हो तो इन्हें खा सकते हैं.

विटामिन सी वाले फूड (Energy Boosting Food)

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है. अमरूद, संतरा, आंवला, बेरी, नींबू आदि खट्टे फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, अपनी डाइट में मोरिंगा, तुलसी के पत्ते, स्पिरुलिना, नीम, ग्रीन टी भी शामिल करें.

दालें और नट्स (Energy Boosting Food)

अपनी डाइट में आपको दालें और नट्स शामिल करने चाहिए. दालों में प्रोटीन के अलावा विटामिन और मिनरल्स होते है जो डायबिटीज और कोरोनरी कंडीशंस के खतरे को कम करता है.

यह भी पढ़ें : क्या है Sensorineural nerve hearing loss? जिसके कारण अचानक से alka yagnik को सुनना हुआ था बंद

नारियल पानी

नारियल पानी पीने से भी आपकी इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है. इसके अलावा चीकू का फल, अनार, सेब, अंगूर, संतरा आदि, आपकी इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभदायक हैं.

अंडे (Energy Boosting Food)

अंडे में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अंडे खाने से आपको काफी एनर्जी मिल सकती है. अंडे आपको लंबे समय तक तृप्त रख सकते हैं और वजन घटाने को बढ़ावा दे सकते हैं. अंडे को आप अपनी डाइट में शामिल जरूर करें. अगर आपको थकान की वजह से कॉफी पीने की जरूरत महसूस होती है तो याद रखें कि कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में करना सही होता है.

Also Read