Bharat Express

सर्दी के मौसम में गुड़ के साथ खा लीजिए ये चीज, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Jaggery Benefits: कहते हैं गुड़ खाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. गुड़ में नेचुरल शुगर पाई जाती है. लेकिन आप सर्दियों में इसको तिल के साथ खाते हैं तो चार गुना फायदे मिलेंगे.

Jaggery Benefits: कहते हैं गुड़ खाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. गुड़ में नेचुरल शुगर पाई जाती है. ठंड के मौसम में गुड़ लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. क्योंकि इसके पोषक तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. साथ ही इसमें आयरन की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए भी लोग इसको डाइट में जरूर शामिल करते हैं. ज्यादातर लोग इसको चने के साथ खाते हैं, लेकिन आप सर्दियों में इसको तिल के साथ खाते हैं तो चार गुना फायदे मिलेंगे. यह न सिर्फ सर्दियों की ठंड से बचाव करता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है उन्हें तो जरूर इसका सेवन करना चाहिए. आइए जानते हैं इन दोनों में पाए जाने वाले पोषक तत्व और फायदे

गुड़ और तिल के फायदे

जब गुड़ को चने के साथ मिलाकर खाया जाता है, तो यह अपने आप में स्वास्थ्यप्रद होता है, लेकिन सर्दियों में गुड़ को तिल के साथ मिलाने पर यह चार गुना अधिक लाभकारी हो जाता है. तिल में भी पोषक तत्वों की भरमार होती है, जो स्वास्थ्य के लिए अनेक फायदे लेकर आते हैं.

सर्दी के मौसम में गुड़ और तिल का संयोजन न सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी कई फायदे लेकर आता है. इस संयोजन के अनेक लाभों को समझते हुए, इसे सर्दियों के आहार में शामिल करना वास्तव में लाभकारी है.

खून की कमी में फायदेमंद

खासकर, उन लोगों के लिए जो खून की कमी से जूझ रहे हैं, गुड़ और तिल का संयोजन एक वरदान साबित हो सकता है. इन दोनों के पोषक तत्व न केवल शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, बल्कि खून की कमी को दूर करने में भी मदद करते हैं.

तिल और गुड़ के पोषक तत्वों की जानकारी

गुड़ और तिल दोनों ही पोषण से भरपूर होते हैं. गुड़ में आयरन की प्रचुरता होती है, जबकि तिल में अन्य विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. इनका संयोजन न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी कई गुना लाभ पहुंचाता है.

इस तरह, गुड़ और तिल का सेवन सर्दियों में न सिर्फ आपको गर्म रखेगा, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाएगा. इस जोड़ी को अपने दैनिक आहार में शामिल करके, आप सर्दियों के मौसम का पूरा आनंद उठा सकते हैं.

Bharat Express Live

Also Read