Bharat Express

फिटकरी के ऐसे फायदे जिन्हें जानकर दूर हो जाएंगी आपकी सारी समस्याएं

फिटकरी दो तरह की होती है, लाल और सफेद लेकिन ज्यादातर घरों में सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता है.

Alum benefits: सालों से आपके घर में फिटकरी का इस्तेमाल होता आ रहा है. फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. फिटकरी दो तरह की होती है, लाल और सफेद लेकिन ज्यादातर घरों में सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता है. कुछ घरों में इसे आफ्टर शेव की तरह इस्तेमाल करते हैं तो कुछ घरों में इसका प्रयोग पानी साफ करने के लिए होता है. आयुर्वेद में भी इसके फायदों का उल्लेख किया गया है, ऐसा माना जाता है कि फिटकरी से कई तरह की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

फिटकरी से समस्याओं को दूर करने के फायदे

अगर आपको कोई चोट लग गई हो या फिर घाव हो गया हो और उससे लगातार खून आ रहा हो तो फिटकरी के पानी से घाव को धो लें. इससे खून बहना बंद हो जाएगा.

चेहरे से झुर्रियों को दूर करना

अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां आ गई हैं तो आप फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. आप चाहें तो फिटकरी के एक टुकड़े को पानी में डुबाकर चेहरे पर हल्कें हाथों से मले उसके बाद साफ पानी से मुंह धो ले जिससे की आपके चेहरे की झुर्रियां ठीक हो जाएंगी.

ये भी पढ़े:आधार कार्ड को MyAadhaar पोर्टल पर अपडेट करने का जानें आसान प्रॉसेस

पसीने की बदबू को दूर करना

अगर आपको भी बहुत पसीना आता है और आपके सीने से पसीने की बदबू भी आती है तो फिटकरी का इस्तेमाल आपके लिए खासतौर पर फायदेमंद रहेगा. सबसे पहले फिटकरी का एक महीन चूर्ण बना ले फिर नहाने से पहले फिटकरी के इस चूर्ण की कुछ मात्रा पानी में डाले इस पानी के नहाने से आपकी ये समस्या दूर हो जाएंगी.

दांतो की समस्या का समाधान

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है दांत में दर्द और मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है. ये नेचुरल माउथवॉश है दांत दर्द होने पर फिटकरी के पानी से गार्गल करना फायदेमंद रहता है.

-भारत एक्सप्रेस      

 

Bharat Express Live

Also Read

Latest