Bharat Express

Thyroid पर बढ़ने पर आपकी आंखें ही देती हैं ये संकेत, जानिए कैसे करें इससे बचाव

Thyroid Eye: थायराइड आई डिजीज ओवरएक्टिव थायराइड या हाइपरथायरायडिज्म के कारण होती है. जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम आंखों के आसपास की मांसपेशियों और अन्य टिशू पर अटैक करना लगता है.

Thyroid eye disease symptoms

Thyroid eye disease symptoms

Thyroid Eye: आजकल थायराइड बहुत ही आम सी समस्या बन चुकी है जिससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. थायराइड गर्दन के निचले हिस्से में स्थित तितली के जैसी ग्रंथि है जिसे मेडिकल भाषा में थायराइड कहा जाता है. यह शरीर के ढेरों जरूरी गतिविधियों कंट्रोल करता है. जब इसमें गड़बड़ी होती है तो शरीर में कई तरह की परेशानी होने लगती है. शरीर के काम करने का संतुलन बिगड़ जाता है. वजन बढ़ाने में सबसे सामान्य माना जाता है इसके अलावा हेयर फॉल की भी समस्या हो सकती है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि आंखें इसका इशारा करती है. हालांकि, बार-बार अनदेखा करने के चलते समस्या बढ़ जाती है.

थाइरॉइड के मरीजों की आंखों के आसपास की मांसपेशियों और टिशूज पर इम्यून सिस्टम अटैक करता है, जिससे आईबॉल पर सूजन नजर आने लगती है. ऐसा लगता है जैसे सॉकेट निकलकर बाहर आ जाएंगी. थायरॉइड आई डिजीज में इम्यून सिस्टम संक्रमण से लड़ने की बजाय गलती से थायरॉइड ग्लैंड पर ही अटैक करता है, जिससे थायरॉइड हार्मोन जरूरत से ज्यादा या कम बनने लगते हैं, जिसका प्रभाव आंखों पर देखने को मिलता है.

क्या है थायराइड आई डिजीज

थायराइड आई डिजीज ओवरएक्टिव थायराइड या हाइपरथायरायडिज्म के कारण होती है. जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम आंखों के आसपास की मांसपेशियों और अन्य टिशू पर अटैक करना लगता है. थायराइड आई डिजीज में आंखों में सूजन और आंखों का बाहर निकलने जैसी समस्याएं हो सकती है. यह सारी समस्याएं एक ऑटोइम्यून रिएक्शन के कारण होती है. ऑटोइम्यून अटैक आंखों के सॉकेट के अंदर के कनेक्टिव टिशू को टारगेट करता है.  इस नेत्र रोग के लक्षण हल्के से गंभीर तक हो सकते हैं  कई मामले में दृष्टि हानि का भी खतरा हो जाता है. बहुत कम मामले होते है जो गंभीर रूप लेते हैं. इस बीमारी से बचने के लिए थायराइड के मरीजों को वक्त वक्त पर आंखों का चेकअप करवाते रहना चाहिए. (ऐसे कंट्रोल करें थायराइड)

थायरॉइड आई डिजीज का संकेत देता है ये लक्षण

इस बीमारी के होने पर आंखों की मांसपेशियां और पीछे के फैटी टिश्यू में सूजन आने लगती है. ज्यादा हाइपरथायरायडिज्म मरीजों में ये समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे लोग जिनमें थायरॉइड की समस्या नहीं है, उन्हें भी कुछ कंडीशन में ये बीमारी हो सकती है. आंखों का बाहर की ओर निकलना थायरॉइड आई डिजीज का सबसे कॉमन लक्षण है. इसका दूसरा लक्षण पलकों का ऊपर उठना है, जिससे आंखें बड़ी-बड़ी लगने लगती है. इसके अलावा पलकों में सूजन, डबल नजर आना भी इसी बीमारी के लक्षण हैं. कुछ गंभीर मामलों में नजर कमजोर भी हो सकती है.

थायरॉइड बढ़ने से जा सकती है आंखों की रोशनी

आंखों के विशेषज्ञों के मुतबिक, थायरॉइड आई डिजीज मुख्य तौर से हाइपर थायराइड बीमारी में होता है. ऐसी कंडीशन में थायराइड ग्रंथि बहुत ज्यादा मात्रा में हार्मोन का उत्पादन करने लगती है.हाइपरथायरायडिज्म आंखों पर निगेटिव असर डाल सकता है, जिसे थायरॉइड ऑप्थाल्मोपैथी भी कहते हैं. इससे हार्ट भी प्रभावित हो सकती है. जिसे एरिथमिया कहते हैं.

हाइपरथायरायडिज्म दिमाग के टिश्यू और पेरीफेरल नर्वस के साथ ब्रेन को भी प्रभावित कर सकता है. जिससे हाथ-पैर में झनझनाहट, सुन्नपन, कमजोरी, दर्द, जलन महससू हो सकता है या दिमाग भी कम काम कर सकता है. इतना ही नहीं हाइपरथायरायडिज्म की वजह से कार्निया को नुकसान पहुंच सकता है. यहां तक की अंधेपन की समस्या भी हो सकीत है.

थायरॉइड आई डिजीज का इलाज

  • आंखों की समस्याएं पर रखें नजर
  • डॉक्टर की सलाह पर एंटी थायरॉइड दवाईयां ले सकते हैं
  • डॉक्टर की सलाह पर सिस्टेमिक और टोपिकल स्टेरॉयड की हाई डोज का इस्तेमाल
  • आंखों के लुब्रिकेंट्स का बार-बार इस्तेमाल
  • आंखों को कवर करके
  • आंखों से जुड़े एक्सपर्ट्स से सलाह लें.

Bharat Express Live

Also Read