Bharat Express

Beetroot Halwa Recipe: ट्राई करना चाहते हैं कोई नई मीठी रेसिपी? घर पर ऐसे बनाएं चुकंदर का हलवा

Beetroot Halwa Recipe: आइए हम आपको बताते हैं चुकंदर हलवा बनाने की रेसिपी. यह बेहतरीन रेसिपी बच्चों के लिए भी बहुत अच्छी है…

Beetroot Halwa Recipe

Beetroot Halwa Recipe

Beetroot Halwa Recipe: हम जो आपको बताने जा रहे हैं वो एक प्रकार की चुकंदर मिठाई रेसिपी है. यह एक लोकप्रिय भारतीय रेसिपी है, जो चुकंदर के रंग के कारण देखने और खाने में बहुत आकर्षक होती है. यह बेहतरीन रेसिपी बच्चों के लिए भी बहुत अच्छी है क्योंकि बच्चे इसमें चुकंदर नहीं देख पाते हैं. अगर आप इस रेसिपी को गर्मागर्म बनाते हैं तो इसका स्वाद और भी अच्छा है. इसके अलावा अगर आप ठंडे खाने के शौकीन है तो आप इसे रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं.

साथ ही आप चाहें तो 5 से 6 दिन के लिए इसे ररेफिजेटर में सुरक्षित रखकर भी इसका उपयोग कर सकते हैं, तो इस स्वादिष्ट व्यंजन के बारे में इतना कुछ समझने के बाद आप इंतजार करें. लाल कंद वाली यह सब्जी पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें मैग्नीशियम, फोलिक एसिड, पोटेशियम, विटामिन बी, कार्बोहाइड्रेट और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के अंगों के कामकाज के लिए आवश्यक हैं. अब आइए हम आपको बताते हैं चुकंदर हलवा बनाने की रेसिपी…

चुकंदर हलवा बनाने की सामग्री (Beetroot Halwa Recipe)

5 चुकंदर
2 चम्मच घी
1 कप दूध
1/4 कप चीनी
6 बारीक कटा हुआ काजू
1/4 चम्मच इलायची पाउडर
1 कप खोआ

यह भी पढ़ें :गर्मी में सुबह के समय सबसे पहले पिएं ये 5 ड्रिंक्स, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी, सेहत को भी मिलेंगे कई सारे फायदे!

चुकंदर हलवा बनाने की विधि (Beetroot Halwa Recipe)

चुकंदर हलवा बनाने के लिए चुकंदर को धो लें. फिर इसे कद्दूकस कर लें. फिर एक पैन में घी डाल कर गर्म होने दें. उसके बाद उसमें चुकंदर डाल लें. अब 2-4 मिनट इसे पकाएं और फिर मिलाएं। फिर इसे 20 मिनट पकाएं फिर उबालें. अब इसका पूरा दूध सूख जाने तक इसे पकाते रहें. फिर इसमें चीनी मिलाएं और 5 मिनट पकाएं। अब इसमें घी, चीनी और गर्म दूध मिलाएं. अब इसे गाढ़ा होने तक पकाएं और बाद में इसमें खोया पकाएं. अब आखरी में काजू, इलायची पाउडर मिलाएं. आपका चुकंदर हलवा तैयार हैं. इसे अब गरमा-गरम सर्व करें.

Bharat Express Live

Also Read