Bharat Express

भाजपा का समावेशी दृष्टिकोण: भारतीय राजनीति के लिए एक नई मिसाल

भाजपा का विस्तारित गठबंधन भारतीय राजनीति में एक आदर्श बदलाव का प्रतीक है, जहां समावेशिता, योग्यता और विविधता सर्वोच्च है। जैसे-जैसे पार्टी अपने रास्ते पर आगे बढ़ रही है, यह आशा की वो किरण खड़ी करती जा रही है, जो सुशासन की दृष्टि पेश करती है।

April 11, 2024
BJP Pm Modi amit shah India Maps

भारतीय राजनीति के जटिल क्षेत्र में, जहां वंशवादी विरासतें अक्सर योग्यता पर हावी हो जाती हैं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) एक परिवर्तनकारी शक्ति के रूप में उभरी है, जो शासन के लिए अपने समावेशी दृष्टिकोण के साथ पारंपरिक मानदंडों को चुनौती दे रही है। अपने रणनीतिक कौशल से भाजपा ने न केवल अपने राजनीतिक पदचिह्नों का विस्तार किया, बल्कि पारंपरिक विभाजनों को पार करते हुए और सच्चे अर्थों में विविधता को अपनाते हुए, राष्ट्रीय एकता की कहानी को भी नया आकार दिया है।

भाजपा के समावेशी लोकाचार के मूल में विभिन्न राजनीतिक वंशजों को अपने साथ जोड़ने की इच्छा निहित है। हाल ही में पूर्व उप-प्रधानमंत्री देवीलाल के बेटे रणजीत सिंह चौटाला और पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव के उत्तराधिकारी प्रभाकर राव जैसे लोगों का भाजपा में शामिल होना एक व्यापक गठबंधन को बढ़ावा देने के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जो भारतीय समाज की रूपरेखा को दर्शाता है।

भाजपा की समावेशिता पारिवारिक संबंधों से परे फैली हुई है, जो विभिन्न राजनीतिक विचारधाराओं और क्षेत्रीय संबद्धता वाले नेताओं तक पहुंचती है। पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के उत्तराधिकारी नीरज शेखर और पूर्व प्रधानमंत्री आईके गुजराल के बेटे नरेश गुजराल जैसी शख्सियतों को भाजपा या उसके सहयोगी गुटों के भीतर जगह मिली है, जो वैचारिक विविधता के बीच समन्वय और सहयोग की भावना का प्रतीक है।

वंशवादी राजनीति के बिल्कुल विपरीत

इसके अलावा भाजपा का दृष्टिकोण कांग्रेस पार्टी द्वारा अपनाई गई वंशवादी राजनीति के बिल्कुल विपरीत है। जिसमें वंशवादी आधिपत्य वाली राजनीति की आलोचना की गई है, जबकि लंबे समय से गांधी परिवार का दबदबा रहा है, तो गैर-गांधी राजनीतिक विरासत के नेताओं को गले लगाने में भाजपा का सक्रिय रुख ऐसी स्थापित प्रथाओं से दूरी बनाता है, जिससे वंश के बजाय योग्यता के आधार पर नेतृत्व आधारित एक नए युग की शुरुआत होती है।

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अजित सिंह के बेटे जयंत चौधरी ने विपक्षी गठबंधन से एनडीए में आकर अपनी निष्ठा बदल ली। यह एक उल्लेखनीय बदलाव है। अभी कुछ समय पहले तक जयंत बीजेपी के कट्टर आलोचकों में से एक और यूपी में समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन के प्रमुख सहयोगी थे। जयंत के पिता अजित सिंह जनता पार्टी के प्रतीक और पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बेटे और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के संस्थापक थे। उन्होंने एनडीए और कांग्रेस दोनों सरकारों के मंत्रिमंडल में कार्य किया। उनकी राजनीतिक यात्रा में वीपी सिंह के नेतृत्व वाले नेशनल फ्रंट और नरसिम्हा राव के नेतृत्व वाली सरकार में भूमिकाएं शामिल थीं। जुलाई 2001 में उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार में कृषि मंत्री बनाया गया और बाद में वह मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए कैबिनेट में शामिल हुए।

विभिन्न दलों के नेताओं का एनडीए से जुड़ाव

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाला जनता दल (सेक्युलर) भी अब कर्नाटक में एनडीए के साथ जुड़ गया है। ऐसी अटकलें हैं कि अगर उनके बेटे पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी विजयी हुए तो वे नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं। यूपी के पूर्व मंत्री और लाल बहादुर शास्त्री के पोते सिद्धार्थ नाथ सिंह भाजपा की प्रमुख आवाज बन गए हैं। उन्हें हाल ही में आंध्र प्रदेश चुनाव के सह-प्रभारी के रूप में काम सौंपा गया था, जहां विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ हो रहे हैं। एक हालिया राजनीतिक कदम में पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के पोते विभाकर शास्त्री भी भाजपा में शामिल हो गए।

कांग्रेस के ऐतिहासिक प्रभुत्व और गांधी परिवार के प्रभाव के बावजूद भाजपा सक्रिय रूप से इन प्रमुख परिवारों से उल्लेखनीय व्यक्तियों को अपने साथ जोड़ रही है, अपनी पहुंच बढ़ा रही है और राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य में अपना प्रभुत्व स्थापित कर रही है। भाजपा से जुड़े एक पदाधिकारी ने बताया, यह रणनीति इन नेताओं के समुदायों और समर्थकों तक पहुंच बनाने का भी काम करती है।

विविधता में एकता का सिद्धांत

भाजपा की समावेशी दृष्टि का केंद्र इसकी वैचारिक नींव है, जो इसके मूल संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा समर्थित विविधता में एकता के सिद्धांतों में निहित है। विविध पृष्ठभूमि और क्षेत्रों के नेताओं को गले लगाकर, भाजपा व्यापक राष्ट्रीय एकता के पक्ष में संकीर्णता से ऊपर उठकर भारतीय राजनीति की बहुलता का प्रतिनिधित्व करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करती है।

आदर्श बदलाव का प्रतीक

संक्षेप में भाजपा का विस्तारित गठबंधन भारतीय राजनीति में एक आदर्श बदलाव का प्रतीक है, जहां समावेशिता, योग्यता और विविधता सर्वोच्च है। जैसे-जैसे पार्टी अपना आगे का रास्ता तय कर रही है, यह आशा की उस किरण के रूप में खड़ी होती जा रही है, जो सुशासन की दृष्टि पेश करती है, जो सभी के लिए सामूहिक प्रगति और समृद्धि की दिशा में राह को तैयार करते हुए भारत की राजनीतिक विरासत की समृद्ध छाप का जश्न मनाती है।

भारतीय लोकतंत्र में भाजपा की समावेशी दृष्टि एक तेज के साथ चमकती है, जो राष्ट्र के लिए अधिक न्यायसंगत और उज्ज्वल भविष्य की दिशा में मार्ग प्रशस्त करती है।

इस लेख को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस लेख को उर्दू में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

— भारत एक्सप्रेस

Also Read

Latest