Bharat Express

पितृ पक्ष की ये तिथियां होती हैं बेहद खास, जरूर करें पितरों का श्राद्ध; नाराज पूर्वज होंगे प्रसन्न

Pitru Paksha 2024 important Dates:

Pitru Paksha 2024

पितृ पक्ष 2024.

Pitru Paksha 2024 important Date: पितरों को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए पितृ पक्ष बेहद खास माने गए हैं. माना जाता है कि इस दौरान पूर्वजों के निमित्त श्राद्ध (तर्पण और पिंडदान) करने से पितरों की आत्मा तृप्त होती हैं. जब पितर प्रसन्न होते हैं तो घर-परिवार हमेशा खुशहाल रहता है. वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल पितृ पक्ष कल यानी 17 सितंबर से शुरू होगा. जबकि, पितृ पक्ष का समापन 2 अक्टूबर 2024 को होगा. पितृ पक्ष में महत्वपूर्ण तिथियों पर श्राद्ध का विधान है. ऐसा में आइए जानते हैं कि अगर मृतक की मृत्यु तिथि याद नहीं है तो किस तिथि में श्राद्ध करना चाहिए और पितृ पक्ष की कौन-कौन सी तिथियां महत्वपूर्ण हैं.

भरणी श्राद्ध | Bharani Shradh

वैसे तो पितृ पक्ष की शुरुआत मंगलवार 17 सितंबर से शुरू हो रही है लेकिन पहला श्राद्ध बुधवार 18 सितंबर को किया जाएगा. भरणी श्राद्ध पंचमी तिथि पर करने का विधान है. इस तिथि पर उन पूर्वजों का श्राद्ध किया जाता है जिनकी मृत्यु विवाह होने से पहले हो गई हो. पंचांग के अनुसार, इस साल भरणी श्राद्ध 21 सितंबर को किया जाएगा.

नवमी श्राद्ध | Matra Navami Shradh

नवमी का श्राद्ध माता पितरों को समर्पित है. इसे मातृ नवमी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन उन मताओं, बहुओं और बेटियों का श्राद्ध किया जाता है जिनकी मृत्यु सुहागिन के रूप में हुई है. इस साल नवमी श्राद्ध 25 सितंबर को किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: पितृ दोष से हैं परेशान तो पितृ पक्ष में करें ये चमत्कारी उपाय, बरसेगी पितरों की कृपा; रहेंगे खुशहाल

सर्वपितृ अमवस्या श्राद्ध | Sarva Pitru Amavasya Shradh

सर्वपितृ अमावस्या का श्राद्ध उन पितरों की आत्मा की शांति के लिए किया जाता है जिनकी मृत्यु तिथि याद नहीं है. अगर कोई किसी कारण से पितृ पक्ष में श्राद्ध नहीं कर पा रहा हो तो इस दिन तर्पण और पिंडदान कर सकते हैं. इस तिथि पर पूर्वजों का श्राद्ध करने से उनकी आत्मा तृप्त हो जाती है. इस साल सर्वपितृ अमावस्या का श्राद्ध 2 अक्टूबर को किया जाएगा.

मघा श्राद्ध | Magha Shradh

पितृ पक्ष में मघा श्राद्ध का भी विशेष महत्व है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मघा नक्षत्र के अधिष्ठाता पितर होते हैं. कहा जाता है कि जो कोई इस तिथि में अपने पूर्वजों का श्राद्ध करता है उसे इसका बेहद पुण्य प्राप्त होता है. इस साल मघा श्राद्ध 29 सितंबर को किया जाएगा.

पितरों की कृपा पाने के लिए करें ये काम

पितृ पक्ष में पूर्वजों की कृपा पाने के लिए कौआ, कुत्ता, गाय, चींटी को भोजन जरूर कराना चाहिए. इसके अलावा ब्राह्मण को दान देना चाहिए. मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान ऐसा करने से पितरों की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

यह भी पढ़ें: पितृ पक्ष में भूलकर भी ना करें तुलसी से जुड़ी ये गलतियां, मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

Also Read