Bharat Express

Paris Olympics 2024 के लिए भारतीय राइफल और पिस्टल टीम का ऐलान, जानें किन-किन मिला मौका

नेशनल राइफल एसोसिएशन ने सीनियर सिलेक्शन कमेटी की वर्चुअल बैठक के बाद 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की.

Olympic

ओलंपिक के लिए टीम का ऐलान (फोटो- IANS)

New Delhi: नेशनल राइफल एसोसिएशन (National Rifle Association) ने मंगलवार को सीनियर सिलेक्शन कमेटी की वर्चुअल बैठक के बाद 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की. टीम में 8 राइफल और 7 पिस्टल निशानेबाज शामिल हैं. इस टीम में महिला पिस्टल निशानेबाज मनु भाकर इकलौती ऐसी खिलाड़ी हैं जो दो स्पर्धाओं में भाग लेगी. वो महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में भाग लेगी.

भारत ने शूटिंग में 21 कोटा अर्जित किए हैं, जो आगामी पेरिस 24 ओलंपिक खेलों के लिए एक रिकॉर्ड है. पदक के लिए सभी 16 संभावित शॉट्स के अलावा, आठ व्यक्तिगत राइफल और पिस्टल इवेंट में, भारत के पास चार व्यक्तिगत शॉटगन इवेंट में रिकॉर्ड पांच शुरुआत भी होगी. इसके अलावा, भारत पांच मिश्रित टीमों को भी मैदान में उतारेगा जिनमें से दो राइफल और पिस्टल में, और एक शॉटगन में होगी.

एनआरएआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कलिकेश नारायण सिंहदेव ने कहा, “चयन समिति ने बैठक की और लंबी चर्चा की. हमें लगता है कि हमने योग्यता और नीति के अनुसार वर्तमान फॉर्म के आधार पर सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन किया है. हमें विश्वास है कि टीम के प्रदर्शन के लिए सभी चीजें व्यवस्थित की गई हैं. राइफल और पिस्टल में हमारी गहराई को देखते हुए, कुछ बहुत अच्छे निशानेबाज टीम का हिस्सा नहीं हैं. हालांकि, उनके पास वापसी करने का मौका होगा। हम टीम को शुभकामनाएं देते हैं.”

एनआरएआई के महासचिव के सुल्तान सिंह ने कहा, “टीम अच्छी फॉर्म में है और मुकाबले के लिए तैयार है, जिसमें चार ओलंपियन और अन्य वरिष्ठ निशानेबाजों के साथ-साथ कई बेहद होनहार और युवा प्रतिभाएं शामिल हैं. वे एचपीडी, विदेशी कोच, राष्ट्रीय कोच, खेल विज्ञान टीम, फिजियो आदि के पूरे प्रशिक्षण दल के मार्गदर्शन और समर्थन में लंबे समय से बहुत व्यवस्थित रूप से प्रशिक्षण ले रहे हैं. हमें विश्वास है कि टीम पेरिस में देश को बहुत गौरवान्वित करेगी.”

लोनाटो इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप के तुरंत बाद शॉटगन टीम की भी घोषणा की जाएगी.

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय राइफल और पिस्टल टीम

राइफल- संदीप सिंह, अर्जुन बबुता (10 मीटर एयर राइफल पुरुष), एलावेनिल वलारिवन, रमिता (10 मीटर एयर राइफल महिला), सिफ्त कौर समरा, अंजुम मौदगिल (50 मीटर राइफल 3 पोजीशन महिला), ऐश्वर्या तोमर, स्वप्निल कुसाले (50 मीटर राइफल 3 पोजिशन पुरुष).

पिस्टल- सरबजोत सिंह, अर्जुन चीमा (10 मीटर एयर पिस्टल महिला), मनु भाकर, रिदम सांगवान (10 मीटर एयर पिस्टल महिला), अनीश भानवाल, विजयवीर सिद्धू (25 मीटर आरएफपी महिला), मनु भाकर, ईशा सिंह (25 मीटर पिस्टल महिला).

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच में मिचेल मार्श करेंगे गेंदबाजी

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read