Bharat Express

IPL: जहीर खान Lucknow Supergiants (LSG) के मेंटॉर नियुक्त, गौतम गंभीर की लेंगे जगह

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को लखनऊ सुपर जाइंट्स (LSG) का मेंटॉर नियुक्त किया गया है, जो IPL 2023 के बाद गौतम गंभीर की जगह लेंगे.

जहीर खान LSG में शामिल हुए

भारत के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान को बुधवार को कोलकाता में RPSG ग्रुप मुख्यालय में आयोजित एक औपचारिक कार्यक्रम में लखनऊ सुपर जाइंट्स (LSG) का मेंटॉर नियुक्त किया गया.

LSG फ्रेंचाइजी के मालिक RPSG ग्रुप ने अपने ‘एक्स’ अकाउंट पर लिखा, “आपकी सारी अटकलें यहीं खत्म होती हैं! रिवर्स स्विंग के बादशाह, भारतीय दिग्गज जहीर खान ने लखनऊ टीम के मेंटॉर के रूप में कार्यभार संभाला.”

IPL 2023 के बाद गौतम गंभीर के बाहर होने के बाद जहीर LSG में खाली हुई मेंटॉर की भूमिका निभाएंगे. गंभीर इस साल कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर बने और उन्हें KKR को अपना तीसरा IPL खिताब दिलाया. जुलाई में, वह राहुल द्रविड़ के बाद भारत के पुरुष टीम के मुख्य कोच बने.

45 वर्षीय जहीर LSG के कोचिंग सेट-अप में शामिल हुए, जिसमें जस्टिन लैंगर मुख्य कोच हैं, साथ ही लांस क्लूजनर और एडम वोजेस सहायक कोच हैं. मोर्ने मोर्कल के भारतीय टीम में गेंदबाजी कोच का पद संभालने के बाद से टीम के पास अभी तक कोई गेंदबाजी कोच नहीं है.

एक खिलाड़ी के रूप में, जहीर ने मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स का प्रतिनिधित्व करते हुए 100 मैच खेले और 7.58 की इकॉनमी रेट से 102 विकेट लिए.

विभिन्न रिपोर्टों में यह भी उल्लेख किया गया है कि भारत की 2011 वनडे विश्व कप विजेता टीम के सदस्य जहीर फ्रेंचाइजी के प्रतिभा विकास कार्यक्रम प्रमुख भी होंगे, हालांकि इस पर आधिकारिक बयान आना बाकी है.

वह पहले 2018 से 2022 तक मुंबई इंडियंस (MI) फ्रेंचाइजी से जुड़े थे, जहां उन्होंने पहले क्रिकेट के निदेशक और फिर वैश्विक विकास के प्रमुख के रूप में कार्य किया. IPL 2023 और 2024 सीज़न में पूर्व तेज गेंदबाज डिजिटल ब्रॉडकास्टर्स जियोसिनेमा की कमेंट्री टीम के सदस्य बने.

LSG को 2022 में संजीव गोयनका ने 7090 करोड़ रुपये में खरीदा था और इसका घरेलू मैदान लखनऊ के BRSABV इकाना क्रिकेट स्टेडियम में है. दो बार एलिमिनेटर मुकाबलों में प्रतिस्पर्धा से बाहर होने से पहले, टीम IPL 2022 और 2023 सीज़न में प्लेऑफ़ में पहुंची. नकारात्मक नेट रन रेट (NRR) के कारण LSG IPL 2024 में प्लेऑफ में जगह बनाने से चूक गया, जिसके कारण वे अंक तालिका में सातवें स्थान पर रहे.

ये भी पढ़ें- अब तक कौन-कौन से भारतीय रहे हैं ICC के चेयरमैन?

-भारत एक्सप्रेस

Also Read