Bharat Express

James Anderson Retirement: जेम्स एंडरसन मानद एमसीसी आजीवन सदस्यता से सम्मानित

एंडरसन ने अपने 21 साल के टेस्ट करियर को याद करते हुए कहा कि इस टीम के लिए खेलना अच्छा है.

James Anderson

जेम्स एंडरसन (फोटो- जेम्स एंडरसन इंस्टाग्राम)

James Anderson Retirement: इंग्लैंड द्वारा वेस्टइंडीज को एक पारी और 114 रन से हराने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद, अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को मानद एमसीसी आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया. एंडरसन ने अपने 21 साल के टेस्ट करियर को याद करते हुए कहा कि इस टीम के लिए खेलना अच्छा है. दुनिया में सबसे अच्छा काम और वह लंबे समय तक इसे करने के लिए आभारी हैं.

उन्होंने कहा, “जाहिर तौर पर आज की सुबह दोनों टीमों के साथ काफी भावुक थी और भीड़ की प्रतिक्रिया काफी खास थी. मैं अभी भी अपने आंसुओं को रोकने की कोशिश कर रहा हूं. मुझे वास्तव में गर्व है. 21 साल तक खेलना एक अविश्वसनीय प्रयास है. खासकर एक तेज गेंदबाज के लिए.”

मैच खत्म होने के बाद एंडरसन ने ब्रॉडकास्टर्स स्काई स्पोर्ट्स क्रिकेट से कहा, “तो मैं बहुत खुश हूं कि मैं यहां तक ​​पहुंच पाया हूं और इतना भाग्यशाली हूं कि अपने करियर के दौरान काफी समय तक चोट से मुक्त रहा. इंग्लैंड के लिए खेलना दुनिया का सबसे अच्छा काम है, इसलिए मुझे इसे लंबे समय तक करने का सौभाग्य मिला है.” एक बार जब गस एटकिंसन ने अपने 12 विकेटों से मैच समाप्त किया, तो एंडरसन अपने साथियों से बहुत गले मिले और इंग्लैंड तथा वेस्ट इंडीज दोनों खिलाड़ियों के गार्ड ऑफ ऑनर के साथ चले गए. लॉन्ग रूम में जाने से पहले मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम ने भी उनका स्वागत किया.

एंडरसन ने 188 मैचों में 26.45 की औसत से 704 विकेट लेकर सबसे लंबे प्रारूप में तीसरे सबसे सफल गेंदबाज के रूप में अपना टेस्ट करियर समाप्त किया. स्पष्ट रूप से भावुक एंडरसन ने कहा,”मैं अभी भी निराश हूं कि मैंने वह कैच (गुडाकेश मोती का अपनी ही गेंद पर) छोड़ दिया था! यह एक अद्भुत सप्ताह रहा है, भीड़ और मैदान के चारों ओर मौजूद सभी लोगों की प्रतिक्रिया से अभिभूत हूं, मैंने जो हासिल किया है उस पर गर्व है.”

उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में समर्थन का स्तंभ बनने के लिए अपने परिवार का भी आभार व्यक्त किया. “हम ड्रेसिंग रूम में यादें बनाने के बारे में बहुत बात करते हैं और यह सिर्फ हमारे लिए नहीं है, यह हमारे परिवारों के लिए भी है. वे आपके साथ यात्रा पर जाते हैं, कई बार ऐसा हुआ है जब मैं दौरे पर घर से दूर रहा हूं और उन्होंने घर वापस आकर अविश्वसनीय समर्थन दिया है और मुझे यथासंभव लंबे समय तक खेलने की अनुमति दी है. मैं इसके लिए आभारी हूं उन्होंने मेरे लिए बहुत कुछ किया है और इस सप्ताह का हिस्सा बनने के लिए भी आभारी हैं.”

अपने साथियों के बारे में बात करते हुए एंडरसन ने कहा, “मैं काफी भाग्यशाली रहा हूं कि मुझे कुछ अद्भुत खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला. कुछ सबसे प्रतिभाशाली क्रिकेटर जिन्होंने यह खेल खेला है. लेकिन, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कुछ बहुत अच्छे लोग और कुछ दोस्त हैं जो मैंने जीवन भर के लिए बनाए हैं.” प्रस्तुति समारोह से पहले, एंडरसन को उनके खेल करियर के दौरान उनकी उपलब्धियों के सम्मान में मानद एमसीसी आजीवन सदस्यता से सम्मानित किया गया. यह पूछे जाने पर कि इंग्लैंड के खिलाड़ी के रूप में वह किस चीज को सबसे ज्यादा मिस करेंगे, एंडरसन ने मैच खत्म होने के बाद जीत की भावना का जिक्र किया.

“मुझे लगता है कि अभी हमें टेस्ट मैच जीतने का एहसास हो रहा है. इससे बेहतर कोई एहसास नहीं है. इस सप्ताह हर किसी ने कड़ी मेहनत की है. मुझे पता है कि ऐसा लग रहा है कि हम हावी हो गए हैं लेकिन हमें इसके लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करनी होगी यह जीत अन्य लोगों की सफलता को साझा करने के साथ-साथ गस के पदार्पण पर भी अद्भुत थी, जेमी स्मिथ के पदार्पण पर भी, अविश्वसनीय.”जेम्स एंडरसन

ये भी पढ़ें-

James Anderson Last International Match: इंग्लैंड की जीत के साथ जेम्स एंडरसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से ली विदाई, जानें उनके कुछ अटूट रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन के लिए भावनात्मक विदाई संदेश में नासिर हुसैन ने कहा, ‘आप इंग्लैंड क्रिकेट…’

-भारत एक्सप्रेस

Also Read