Bharat Express

वित्तीय संकट से जूझ रही Pakistan Hockey Team, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने के लिए उधार पर खरीदने पड़े टिकट

पाकिस्तान की हॉकी टीम, जो कभी विश्व स्तर पर अपनी श्रेष्ठता के लिए जानी जाती थी, अब वित्तीय संकट और संगठनात्मक चुनौतियों से जूझ रही है. एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने के लिए टीम को उधार पर टिकट खरीदने पड़े.

पाकिस्तान हॉकी टीम

पाकिस्तान की हॉकी टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भाग ले रही है, लेकिन वह वित्तीय अस्थिरता और संगठनात्मक चुनौतियों की छाया में खेल रही है. हॉकी के एक समय के दिग्गज अब न केवल मैदान पर अपने विरोधियों से जूझ रहे हैं, बल्कि अपनी वित्तीय स्थिति की भयावह वास्तविकताओं से भी जूझ रहे हैं.

उधार पर खरीदे गए टिकट

पाकिस्तान की एक समय में हॉकी में दबदबे वाली विरासत में आई गिरावट को देखते हुए, राष्ट्रीय टीम को चीन में होने वाली एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के लिए उधार पर खरीदे गए टिकटों का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. पाकिस्तान हॉकी महासंघ (PHF) के अध्यक्ष तारिक बुगती ने हाल ही में इस चिंताजनक स्थिति का खुलासा किया.

एशियाई चैंपियंस ट्राफी में इस बार भारत और पाकिस्तान समेत 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं. यह टूर्नामेंट 8 से 17 सितंबर तक चीन के हुलुनबुइर शहर में खेला जाएगा.

राष्ट्रीय खेल की अनदेखी

बढ़ती वित्तीय कठिनाइयों के बीच, बुगती ने देश के हॉकी कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के लिए विशेष अनुदान के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से तत्काल अपील की है. एक पाकिस्तानी समाचार पत्र के अनुसार, हॉकी को वह दर्जा और सम्मान नहीं दिया जा रहा है जिसका यह हकदार है. अब राष्ट्रीय खेल पर ध्यान देने की सख्त जरूरत है, बुगती ने हॉकी पर ध्यान देने और संसाधनों के आवंटन की कमी पर निराशा व्यक्त की. बता दें कि फील्ड हॉकी पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल है और पाकिस्तान ने हॉकी में विश्व कप और ओलंपिक दोनों पुरस्कार जीते हैं.

अन्य खेलों की तुलना में पिछड़ा हॉकी

पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल होने के बावजूद, हॉकी अन्य खेलों (क्रिकेट) की तुलना में पिछड़ गया है, जिससे प्रदर्शन और बुनियादी ढांचे दोनों में गिरावट आई है. पाकिस्तान की हॉकी टीम, जो कभी चार विश्व कप खिताब और दो ओलंपिक स्वर्ण पदकों के साथ खेल में एक शक्तिशाली देश थी, अब महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना कर रही है. टीम पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही, जो पाकिस्तानी हॉकी के इतिहास में एक निम्न बिंदु है. वर्तमान स्थिति पाकिस्तान में खेल की व्यापक गिरावट को दर्शाती है, जो वित्तीय कुप्रबंधन और उपेक्षा से ग्रस्त है.

PHF न केवल अपनी राष्ट्रीय टीम का समर्थन करने के लिए बल्कि आंतरिक मुद्दों को हल करने के लिए भी दबाव में है. PHF अब्दुल सत्तार ईधी हॉकी स्टेडियम पर नियंत्रण हासिल करने की भी कोशिश कर रहा है, जिसमें महासंघ का अधिकार स्थापित करने की योजना है.

PHF के भीतर वित्तीय संकट

PHF के भीतर वित्तीय संकट गंभीर है, टीम की चीन यात्रा के लिए टिकट डेबिट पर खरीदे जा रहे हैं, और खिलाड़ी और अधिकारी अभी भी अपने यात्रा भत्ते का इंतजार कर रहे हैं. पाकिस्तान खेल बोर्ड (PSB) ने महासंघ को इन खर्चों की प्रतिपूर्ति करने का वादा किया है, लेकिन इस सहायता में आई देरी ने पहले से ही नाजुक स्थिति को और भी खराब कर दिया है. PSB ने वित्तीय कठिनाइयों का हवाला देते हुए अंडर-18 बेसबॉल टीम के लिए प्रशिक्षण शिविर को फंड देने से इनकार कर दिया था जिससे पाकिस्तान में खेलों के भविष्य की चिंताओं को और बढ़ा दिया है. गंभीर वित्तीय स्थिति न केवल हॉकी बल्कि पाकिस्तान में अन्य खेलों की स्थिरता के बारे में भी सवाल उठाती है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read