Bharat Express

Paris Paralympics 2024: अवनि ने गेम्स रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड, महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में मोना को कांस्य

फाइनल में अवनि ने टोक्यो पैरालंपिक में बनाए गए अपने पिछले रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए आठ खिलाड़ियों की स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया.

Avani Lekhara

Paris Paralympics 2024: पेरिस पैरालंपिक में भारत ने गोल्ड मेडल के साथ अपना खाता खोला है. अवनि लेखरा ने शुक्रवार को पेरिस पैरालंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में गेम्स रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि मोना अग्रवाल ने कांस्य पदक जीता. फाइनल में, अवनि ने टोक्यो खेलों में बनाए गए अपने पिछले रिकॉर्ड को बेहतर करते हुए आठ खिलाड़ियों की स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया. वह श्रेणी में नया पैरालंपिक रिकॉर्ड हासिल करने के लिए कुल 249.7 के साथ समाप्त हुई. उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ टोक्यो पैरालंपिक में 249.6 था.

मोना ने जीता कांस्य पदक

दूसरी ओर, मोना, जो शॉट्स के अंतिम दौर में थोड़ी देर के लिए आगे चल रही थी, ने कुल 228.7 के साथ तीसरे स्थान पर रहकर इस स्पर्धा में कांस्य पदक जीता और खेलों में देश के लिए पदकों की संख्या भी खोली.

दक्षिण कोरिया के ली यूनरी ने 246.8 अंक के साथ रजत पदक जीता. 6.8 की शूटिंग के बाद वह अंतिम शॉट में स्वर्ण हार गईं क्योंकि अवनि ने टोक्यो में अपने पैरालंपिक पदार्पण में जीते गए अपने स्वर्ण पदक का सफलतापूर्वक बचाव किया.

क्वालिफिकेशन राउंड में दूसरे स्थान पर थीं अवनी

क्वालिफिकेशन राउंड में अवनि 625.8 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं जबकि मोना 623.1 के स्कोर के साथ पांचवें स्थान पर रहीं. यूक्रेन की इरीना शचेतनिक ने 627.5 के पैरालंपिक क्वालीफिकेशन रिकॉर्ड के साथ क्वालीफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया, और चीनी निशानेबाज झांग कुइपिंग के टोक्यो खेलों में बनाए गए रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

एसएच1 श्रेणी उन निशानेबाजों के लिए है जिनके निचले अंगों में अंग विच्छेदन या पैरापलेजिया जैसी समस्याएं हैं, जो बिना किसी कठिनाई के अपनी बंदूक पकड़ सकते हैं और खड़े या बैठे स्थान से गोली चला सकते हैं.

अवनि ने टोक्यो 2020 में इतिहास रचा जब वह पैरालिंपिक के एकल संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं. उन्होंने टोक्यो पैरालिंपिक में एसएच1 श्रेणी में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण और 50 मीटर राइफल थ्री-पोजीशन में कांस्य पदक जीता. उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों को पद्म श्री और खेल रत्न जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है.

ये भी पढ़ें- मुक्केबाजी में परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाती Jaismine Lamboria, भारतीय सेना की पहली महिला बॉक्सर

-भारत एक्सप्रेस

Also Read