Bharat Express

लक्ष्मण ने BCCI CEO पर कहा कि वे चाहते हैं कि खिलाड़ी एक ही स्थान पर विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल ढलें

भारत के लिए 134 टेस्ट खेलने वाले लक्ष्मण ने दिसंबर 2021 में सीओई प्रमुख की भूमिका संभाली और इस जिम्मेदारी को लेने के लिए बहुत अनिच्छुक होने की बात स्वीकार की.

VVS Laxman

वीवीएस लक्ष्मण (फोटो- IANS)

बीसीसीआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (CEO) के वर्तमान प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि वे चाहते हैं कि खिलाड़ी बेंगलुरु में नए-नए शुरू किए गए सेंटर में विभिन्न परिस्थितियों के अनुकूल ढलकर अपने करियर में विभिन्न चुनौतियों के लिए तैयार हों. लक्ष्मण ने नए सेंटर में विभिन्न आयु समूहों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों को उन्नत करने के अपने उद्देश्य के बारे में बताया. नए-नए शुरू किए गए 40 एकड़ के सेंटर में ग्राउंड ए है, जिसमें मुंबई की लाल मिट्टी से बनी 13 पिचें हैं. ग्राउंड बी और सी समर्पित अभ्यास ग्राउंड हैं, जिनमें मांड्या मिट्टी की 11 पिचें और ओडिशा के कालाहांडी से काली कपास मिट्टी की नौ पिचें हैं.

अभ्यास के लिए 45 आउटडोर नेट पिचों को नौ क्लस्टर में व्यवस्थित किया गया है, और ये मुंबई की लाल मिट्टी, मांड्या मिट्टी, कालाहांडी की काली कपास मिट्टी और कंक्रीट की पिचों से बनी हैं, जिन्हें यूके से मंगाए गए सुरक्षा जालों से अलग किया गया है. “मुझे लगता है कि हम जो कार्यक्रम चलाते हैं, क्योंकि महिलाओं के लिए अंडर-15 से लेकर लड़कों के लिए अंडर-16 तक सभी बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का चयन राष्ट्रीय चयनकर्ताओं द्वारा किया जाता है. अप्रैल से सितंबर तक के ऑफ सीजन के दौरान, हमारे पास कई तरह के कार्यक्रम होते हैं. जैसे कि हमने इस अवधि के दौरान लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए करीब 32 शिविर आयोजित किए.

“इसलिए इस बुनियादी ढांचे, तीन मैदानों के साथ, आमतौर पर हम देश के विभिन्न हिस्सों में इन शिविरों के मैच आयोजित करते हैं. केएससीए के साथ, हमें इनमें से कुछ शिविरों के लिए अलूर मैदान मिलता है. जबकि यहां तीन मैदानों के साथ, हम बहुत सारे कार्यक्रम कर सकते हैं. इन मैदानों का उपयोग भारत ए की कुछ श्रृंखलाओं के लिए किया जा सकता है, जो यहां इन सतहों पर खेली जा सकती हैं.

लक्ष्मण ने रविवार को बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा, “सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यहां (पिचों के लिए) तीन अलग-अलग तरह की मिट्टी है, हम चाहते हैं कि खिलाड़ी एक ही स्थान पर अलग-अलग परिस्थितियों के अनुकूल ढलना सीखें, बजाय इसके कि उन्हें एक शहर से दूसरे शहर की यात्रा करनी पड़े. उन्हें एक ही स्थान पर अलग-अलग मिट्टी और अलग-अलग तरह की पिचों पर खेलने का अनुभव मिल सकता है, जिससे उनका प्रदर्शन बेहतर होगा.”

उन्होंने खिलाड़ियों, खासकर राष्ट्रीय टीम में शामिल खिलाड़ियों के पुनर्वास और फिटनेस लक्ष्यों के बीच संतुलन बनाए रखने के सीओई के प्रयासों के बारे में भी बात की. “खिलाड़ी का चोटिल होना किसी भी खिलाड़ी के करियर का अभिन्न अंग है. अगर आप यह सोचते हैं कि कोई भी चोटिल नहीं होगा, तो हम खुद को बेवकूफ बना रहे होंगे, क्योंकि आप अपने शरीर को जोखिम में डाल रहे हैं. इनमें से बहुत से खिलाड़ियों के साथ काम करते हुए, मैं जानता हूं कि वे किस तरह और किस तीव्रता के साथ खेल खेलते हैं; इसलिए ऐसा होना तय है.” “विचार यह है कि चोटों को कैसे रोका जाए, और इसीलिए रिकवरी, फिटनेस मानकों पर ध्यान केंद्रित करना और इसे बनाए रखना कुछ ऐसा है जो बहुत, बहुत महत्वपूर्ण है. वास्तव में, हमने पिछले दो वर्षों में जो किया है वह फिटनेस मानकों और फिटनेस स्तरों को ऊपर से नीचे तक मानकीकृत करना है, यह केवल भारतीय क्रिकेट टीम ही नहीं है, बल्कि राज्य टीमों को भी विभिन्न प्रोटोकॉल दिए गए हैं.”

“राष्ट्रीय खिलाड़ी इसका पालन करते हैं और हर कोई जानता है कि उस फिटनेस स्तर को कैसे बनाए रखना है और उस फिटनेस मानकों और स्तरों को प्राप्त करने के लिए उन्हें किस तरह के कार्यक्रम और सत्र करने की आवश्यकता है ताकि जब वे राष्ट्रीय टीम में आएं, तो उन्हें कम से कम खेल के उस हिस्से से शुरुआत न करनी पड़े. जहां तक ​​कौशल का सवाल है, हर कोई अलग हो सकता है, लेकिन फिटनेस मानकों को बनाए रखा जा सकता है. इसलिए दोनों बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपको अपस्किल करने की आवश्यकता होती है और हम सभी जानते हैं कि जब आप सर्वश्रेष्ठ के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे होते हैं, तो आपको एक क्रिकेटर के रूप में हर दिन बेहतर होने की आवश्यकता होती है.”

उन्होंने विस्तार से बताया, “इसलिए जब आप खुद को बेहतर बनाते हैं और जानते हैं कि किन क्षेत्रों में काम करना है, तभी आप आगे बढ़ सकते हैं, क्योंकि कोई भी खिलाड़ी जो स्थिर है और हमारे पास जो डेटा और एनालिटिक्स है, उसके साथ आसानी से किसी खिलाड़ी का पता लगाया जा सकता है. इसलिए अगर कोई खिलाड़ी फिट है, तो उसके फिटनेस मानकों में दिन-ब-दिन सुधार हो रहा है, मैं और हम सभी मानते हैं कि अपने आप ही उनका प्रदर्शन भी बेहतर होगा; इसलिए ये दोनों बहुत महत्वपूर्ण हैं.”

भारत के लिए 134 टेस्ट खेलने वाले लक्ष्मण ने दिसंबर 2021 में सीओई प्रमुख की भूमिका संभाली और इस जिम्मेदारी को लेने के लिए बहुत अनिच्छुक होने की बात स्वीकार की. लेकिन इस पद को अपनाने पर, उन्होंने बताया कि अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों और कोचों को तैयार करने के लिए योजना बनाना, सोचना और विचार-मंथन करना कितना संतोषजनक और संतुष्टिदायक अनुभव रहा है. “आप न केवल स्थापित अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ काम कर रहे हैं, बल्कि आप बेंच स्ट्रेंथ भी बना रहे हैं, और हमारे पास मौजूद प्रतिभा और क्षमता की मात्रा को देखना बहुत संतोषजनक रहा है. मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं, कुछ कौशलों को छोड़कर, अगले 10 वर्षों में, हमारे पास बहुत से ऐसे खिलाड़ी हैं जो हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे.”

“मैं केवल पुरुषों की ही बात नहीं कर रहा हूँ, मैं महिलाओं की भी बात कर रहा हूँ, और हमें इस तरह की प्रतिभा का सौभाग्य मिला है. पूरा विचार यह है कि उन्हें कैसे निगरानी और तैयार किया जाए ताकि वे अपनी क्षमता का एहसास कर सकें. इसके लिए, मेरे पास एक शानदार टीम है, इसलिए हमारे पास शिक्षा प्रमुख सुजीत सोमसुंदर और खेल प्रमुख हैं.”


ये भी पढ़ें- तीसरे दिन का खेल न होने पर ग्रीन पार्क के खराब ड्रेनेज सिस्टम पर उठा सवाल


-भारत एक्सप्रेस

Also Read