Bharat Express

महिला एशिया कप 2024: भारत ने UAE को 78 रनों से रौंदा, हरमनप्रीत, ऋचा जड़ी फिफ्टी

भारत ने 2024 महिला एशिया कप में रविवार को रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अपने दूसरे मैच में संयुक्त अरब अमीरात को करारी शिकस्त दी.

India Beat UAE

भारत ने यूएई को रौंदा (फोटो- IANS)

कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार 12वां टी-20 अर्धशतक लगाया, जबकि विकेटकीपर ऋचा घोष ने इस प्रारूप में अपना पहला अर्धशतक जमाया, जिससे भारत ने 2024 महिला एशिया कप में रविवार को रंगिरी दांबुला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अपने दूसरे मैच में संयुक्त अरब अमीरात पर 78 रन की आसान जीत का आधार तैयार किया.

तेज हवा के साथ ताजा पिच पर, भारत पावर-प्ले में तीन विकेट खोने के बाद शुरुआती संकट में था. लेकिन हरमनप्रीत और ऋचा ने पांचवें विकेट के लिए 45 गेंदों पर 75 रन जोड़े, जिससे भारत ने 201/5 का स्कोर बनाया, पहली बार उन्होंने महिला टी20 में 200 से ऊपर का स्कोर बनाया.

यह टी20 प्रारूप में महिला एशिया कप के इतिहास में बनाया गया अब तक का सर्वोच्च स्कोर है, जिसने 181/4 को पीछे छोड़ दिया है, जो 2022 में मलेशिया के खिलाफ भारत द्वारा बनाया गया था. हरमनप्रीत ने 47 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 66 रन बनाए.

इसके बाद प्लेयर ऑफ द मैच ऋचा ने 29 गेंदों में 12 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 64 रनों की तूफानी पारी खेलकर मैच को बेहतरीन फिनिशिंग टच दिया, जिससे भारत ने आखिरी दो ओवरों में 37 रन जोड़े. जवाब में, यूएई के लिए 202 रनों का पीछा करना कभी भी आसान काम नहीं था, जो 123/7 पर समाप्त हुआ, क्योंकि भारत के सभी पांच गेंदबाजों ने कम से कम एक विकेट लिया. यह भारत की लगातार दूसरी जीत है और वे सेमीफ़ाइनल के क़रीब पहुंच गए हैं.

यूएई को पावर-प्ले में कुछ बाउंड्री मिलीं, लेकिन स्ट्राइक-रोटेशन के अभाव में वे तेज शुरुआत नहीं कर सके. रेणुका सिंह ठाकुर ने संघर्ष कर रही थेर्था सतीश को आउट किया, जबकि पूजा वस्त्रकर को रिनिथा रजीत का विकेट मिला.

दीप्ति शर्मा आठवें ओवर में समायरा धरणीधरका को सीधे मिडविकेट पर आउट करके विकेट लेने वालों की सूची में शामिल हो गईं। यूएई पर बढ़ते दबाव के बीच, कप्तान ईशा ओझा ने अपनी बाउंड्रीज के साथ एक छोर को ऊपर रखा, जिसमें दीप्ति शर्मा को छह रन के लिए स्लॉग-स्वीप करना और उसके बाद राधा यादव को लगातार चौके लगाना शामिल था.

लेकिन उनकी पारी 13वें ओवर में समाप्त हो गई जब नवोदित तनुजा कंवर ने उन्हें ड्राइव के लिए बाहर आने के लिए ललचाया, लेकिन बाहरी छोर पर बीट हो गईं और ऋचा घोष ने उन्हें स्टंप कर दिया, जिससे बाएं हाथ के स्पिनर को तीसरे प्रयास में अपना पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट मिला. वहां से, परिणाम पहले से ही तय हो गया क्योंकि राधा यादव और दीप्ति ने यूएई की पारी समाप्त होने से पहले एक-एक विकेट लिया और भारत ने एक बड़ी जीत हासिल की.

संक्षिप्त स्कोर: भारत 201/5 (हरमनप्रीत कौर 66, ऋचा घोष 64 नाबाद; कविशा एगोडागे 2-36) ने यूएई123/7 (कविशा एगोडागे 40 नाबाद, ईशा ओझा 38; दीप्ति शर्मा 2-23, तनुजा कंवर 1-14) को 78 रन से हराया.

ये भी पढ़ें- महिला एशिया कप 2024: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, चोटिल श्रेयंका पाटिल पूरे टूर्नामेंट से बाहर

-भारत एक्सप्रेस

Also Read