Bharat Express

आखिर क्या है WhatsApp honey trap scam, इस तरह के मैसेज देकर लोगों को कर चुका है कंगाल, जानें इससे कैसे बचे

वॉट्सऐप हनी ट्रैप स्कैम में घोटालेबाज पीड़ितों को धोखा देने और ब्लैकमेल करने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं. इस स्कैम में आमतौर पर नकली प्रोफाइल या झूठे वादों के माध्यम से लोगों से दोस्ती की जाती है और फिर उनका विश्वास हासिल किया जाता है.

whatsapp honey trap scam

whatsapp honey trap scam

WhatsApp honey trap scam: क्या आपको व्हाट्सएप पर कोई अजीब संदेश या किसी अजनबी से कोई संदिग्ध संदेश प्राप्त हुआ है जो बातचीत करने की कोशिश कर रहा है या कोई ऐसा व्यक्ति जिसे आप नहीं जानते हैं वह व्हाट्सएप पर अचानक आपकी तारीफ कर रहा है? यह कुछ उपयोगकर्ताओं के साथ हो रहा है और WhatsApp Honey Trap Scam का हिस्सा है- एक नए प्रकार का ऑनलाइन घोटाला जो मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के कई उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर रहा है. यह घोटाला पीड़ित के साथ रोमांटिक संबंध स्थापित करके पीड़ितों का शोषण करने के लिए पॉपुलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है.

जानें कैसा हो रहा WhatsApp honey trap scam

वॉट्सऐप हनी ट्रैप स्कैम में घोटालेबाज पीड़ितों को धोखा देने और ब्लैकमेल करने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं. इस स्कैम में आमतौर पर नकली प्रोफाइल या झूठे वादों के माध्यम से लोगों से दोस्ती की जाती है और फिर उनका विश्वास हासिल किया जाता है. एक बार भरोसा जीतने के बाद, घोटालेबाज पीड़ितों के साथ वीडियो कॉल शुरू करते हैं. इन कॉल्स के दौरान, वे पीड़ित की जानकारी के बिना, चुपके से उनके अंतरंग क्षणों को रिकॉर्ड करते हैं.

कंटेंट रिकॉर्ड करने के बाद, स्कैमर्स इसे ब्लैकमेल के लिए उपयोग करते हैं. जब तक पीड़ित मांगी गए पैसों का भुगतान नहीं करता, वे रिकॉर्डिंग को उजागर करने या दूसरों के साथ शेयर करने की धमकी देते हैं. यह स्कैम पीड़ित को अपमान, शर्मिंदगी या नुकसान का डर दिखाकर पैसे ऐंठने का काम करता है. कई लोग इस स्कैम में फंसकर बड़ी रकम गवां चुके हैं और बदनामी के डर से शिकायत तक नहीं करते. ऐसे घोटालों से बचाने के लिए, अजनबियों के साथ ऑनलाइन बातचीत करते समय सतर्क रहना, संवेदनशील जानकारी शेयर करने या अज्ञात व्यक्तियों के साथ अंतरंग वीडियो कॉल में शामिल होने से बचना और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट उचित अधिकारियों या प्लेटफॉर्म एडमिनिस्ट्रेटर को तुरंत करना बेहद जरूरी है.

वॉट्सऐप हनी ट्रैप स्कैम से आसानी से कैसे बचें:

  • संदेहशील रहें: यदि कोई व्यक्ति जिसे आप नहीं जानते हैं या व्यक्तिगत रूप से नहीं मिले हैं, वह वॉट्सऐप पर आपसे रोमांटिक तरीके से संपर्क करता है, तो सावधान रहें. पीड़ितों को लुभाने के लिए घोटालेबाज अक्सर नकली प्रोफाइल और लुभावने मैसेज का उपयोग करते हैं.
  • पर्सनल डिटेल शेयर करने से बचें: जिस व्यक्ति से आप ऑनलाइन मिले हों, उसके साथ अपना एड्रेस, फाइनेंशियल डिटेल्स या पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारी शेयर करने से बचें, खासकर यदि रिश्ता नया हो.
  • पहचान वेरिफाई करें: व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने या अंतरंग बातचीत में शामिल होने से पहले व्यक्ति की पहचान वेरिफाई करें.
  • संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: यदि आपको संदेह है कि कोई आपके साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश कर रहा है या आपको संदिग्ध व्यवहार का सामना करना पड़ता है, तो वॉट्सऐप पर तुरंत उस यूजर की रिपोर्ट करें.
  • प्राइवेसी सेटिंग्स का उपयोग करें: आपकी प्रोफाइल फोटो, स्टेटस और लास्ट सीन स्टेटस को कौन-कौन देख सकता है, इसे कंट्रोल करने के लिए वॉट्सऐप पर अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स एडजस्ट करें. विजिबिलिटी सीमित करने से आपको प्राइवेसी की रक्षा करने में मदद मिल सकती है.

Bharat Express Live

Also Read