Bharat Express

Driving License: दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं, ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं अपना ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए पूरा प्रोसेस

Driving License: आज के समय में सरकार ने कई सारी सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया है. इसलिए आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

Driving License

दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं

अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अगर आपने ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवाया है तो बनवा लें. क्योंकि बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर जुर्माना है. सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी सेवाओं को ऑनलाइन कर के  लोगों का काम बेहद आसान कर दिया है.

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते

चाहे आप दिल्ली में रह रहे हों या किसी अन्य राज्य में आ रहे हों, आप आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा.

ये भी पढ़े- Indian Railways News: इस जोन के प्रमुख स्टेशनों पर फ्री में मिलेगी मेडिकल सुविधा, जानें कब तक शुरू हो सकती है सर्विस

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस

वेबसाइट के जरिए आप 16-18 साल की उम्र तक लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी आवेदन कर सकते हैं. वेबसाइट पर ऑनलाइन सेवाओं के विकल्प में जाकर ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाओं के विकल्प का चयन करना होगा. इसके बाद आपको ड्रॉपडाउन मेन्यू से अप्लाई फॉर लर्नर लाइसेंस पर क्लिक करना होगा.

शिक्षार्थी लाइसेंस परीक्षण

अगर आप आधार कार्ड  के साथ ईकेवाईसी करते हैं तो आपको आरटीओ ऑफिस जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं  पड़ती है. लर्नर लाइसेंस टेस्ट आप घर बैठे ही कर सकते हैं. लर्नर लाइसेंस टेस्ट आप घर बैठे ही दे सकते हैं. अगर आप यहां नॉन-आधार ईकेवाईसी सेलेक्ट करते हैं तो आपको आरटीओ ऑफिस जाकर टेस्ट देना होगा.

फिर आपको आधार ऑथेंटिकेशन सेलेक्ट करके अपना आधार नंबर देना होगा. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसे सत्यापित करें. आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के ज़रिए से ऑनलाइन परीक्षा के लिए लॉगिन विवरण मिलेगा. ऑफलाइन टेस्ट के लिए आपको आरटीओ ऑफिस जाकर टेस्ट देना पड़ेगा.

Bharat Express Live

Also Read