Bharat Express

Gaming Service: जियो ने लॉन्च की नई गेमिंग सर्विस, ऐसे फ्री में खेल सकेंगे हाई-क्वॉलिटी गेम, जानिए क्या करना होगा

JioGamesCloud में कंसोल-लेवल ग्राफिक्स मिलते हैं. नेटिव एंड्रॉइड गेम्स की तुलना में, JioGamesCloud पर शीर्षक निश्चित रूप से उच्च ग्राफिक्स के साथ बेहतर दिखते हैं.

Gaming Service

जियो ने लॉन्च की नई गेमिंग सर्विस

Jio ने अपनी क्लाउड-आधारित गेमिंग सेवा JioGamesCloud को देश में उपलब्ध करा दिया है. इच्छुक उपयोगकर्ता JioGamesCloud के बीटा परीक्षण के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस चरण में, उपयोगकर्ता गेम डाउनलोड किए बिना स्मार्टफोन, लैपटॉप और सेट-टॉप बॉक्स पर नवीनतम गेम का अनुभव कर सकेंगे.

JioGamesCloud का स्मार्टफोन एडिशन केवल Android स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए उपलब्ध है. इसी तरह एक वेब ऐप भी है जिसे केवल मैकओएस, विंडोज पर चलने वाले कंप्यूटर और लैपटॉप पर ही एक्सेस किया जा सकता है. इस ऐप को आईफोन पर भी चलाया जा सकता है. JioGamesCloud का सेट-टॉप बॉक्स संस्करण Jio सेट-टॉप बॉक्स तक सीमित है जो वर्तमान में Jio Store पर उपलब्ध है.

JioGamesCloud के लिए साइन-अप ऐसे करें साइनअप

सबसे पहले अपने Android स्मार्टफोन/टैबलेट पर JioGames: Play, Win, Stream ऐप डाउनलोड करें.
इसके बाद जियो फोन नंबर से ऐप में साइन इन करें.
इसके बाद ऐप को ओपन करें और ऐप के निचले बाएं कोने में क्लाउड ऑप्शन पर क्लिक करें.
अब आप जिस भी गेम को खेलना चाहते हैं उस पर क्लिक करें.
इसके बाद आपको नाम, जन्मतिथि और ईमेल जैसी जानकारी के साथ ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। फिर JioGamesCloud पर आप गेम खेल सकेंगे.

इनमें से कुछ खेलों में कंसोल-स्तर के ग्राफिक्स हैं. जियो का कहना है कि यूजर्स को स्मार्टफोन को हाई-स्पीड वाई-फाई नेटवर्क या 5जी नेटवर्क से कनेक्ट करके ये गेम खेलना चाहिए. इसी तरह लैपटॉप या सेट-टॉप बॉक्स पर भी ये गेम खेले जा सकते हैं. ध्यान रखें कि गेम क्लाउड के माध्यम से उपयोगकर्ता के डिवाइस पर डिलीवर किया जाता है, इसलिए खेलते समय स्पर्श प्रतिक्रिया में कुछ अंतराल हो सकता है, खासकर यदि आप उच्च विलंबता वाले धीमे इंटरनेट कनेक्शन पर हैं.

ये भी पढ़े- LPG सिलेंडर बुकिंग पर बंपर कैशबैक दे रहा है Paytm, जानें पूरा प्रोसेस

JioGamesCloud: अनुभव कैसा रहा?

हमने JioGamesCloud पर कुछ गेम खेलने की कोशिश की। और हम जीआरआईपी: कॉम्बैट रेसिंग और द अनसर्टेन: लाइट एट द एंड जैसे गेम बिना किसी समस्या के खेलने में सक्षम थे. हालाँकि, इन खेलों को लोड होने में कुछ सेकंड लगते हैं और यह पूरी तरह से आपके इंटरनेट कनेक्शन की गति पर निर्भर करता है.

नेटिव एंड्रॉइड गेम्स की तुलना में, JioGamesCloud पर शीर्षक निश्चित रूप से उच्च ग्राफिक्स के साथ बेहतर दिखते हैं. यहां आपको एक्शन, एडवेंचर, कैजुअल, प्लेटफॉर्म, पजल, रेसिंग और स्पोर्ट्स जैसी कैटेगरी में गेम्स का बेहतरीन कलेक्शन मिलेगा.

जब आप स्मार्टफोन पर JioGamesCloud गेम का उपयोग करते हैं तो आपको टच स्क्रीन पर वर्चुअल कंट्रोल मिलेंगे. इसी तरह लैपटॉप या कंप्यूटर पर आप माउस या कीबोर्ड या फिजिकल कंट्रोलर के जरिए गेम खेल सकते हैं.

आने वाले दिनों में JioGamesCloud में और गेम जोड़े जाने की उम्मीद है. फिलहाल यह सर्विस फ्री में उपलब्ध है और आधिकारिक लॉन्च के बाद कंपनी कुछ पैसे चार्ज कर सकती है, उम्मीद है कि यह सेवा रिचार्ज पैकेज के एक हिस्से के रूप में पेश की जाएगी.

Also Read