Bharat Express

अगर आप भी पाना चाहते हैं हर घर तिरंगा का सर्टिफिकेट, तो इस तरह कर सकते हैं डाउनलोड, यहां जानें प्रोसेस

Independence Day 2024: 15 अगस्त के मौके पर अगर आप भी हर घर तिरंगा का अपना सर्टिफिकेट हासिल करना चाहते हैं. तो आपको फॉलो करनी होगी यह प्रक्रिया चलिए आपको बताते हैं.

हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट

हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोर शोर से चल रही हैं. इस बार भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने को पूरी तरह तैयार है. 15 अगस्त के दिन पूरा देश आजादी के रंग में झूमता है. इस अवसर पर हर साल की तरह इस साल भी भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय की तरफ से हर घर तिरंगा क्रार्यक्रम की शुरुआत की गई है.

देश के करोड़ों भारतवासी इस कार्यक्रम का हिस्सा होते हैं. भारतीय तिंरगे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करते हैं और सर्टिफिकेट हासिल करते हैं. ऐसे में अगर आप भी हर घर तिरंगा का अपना सर्टिफिकेट हासिल करना चाहते हैं तो आपको फॉलो करनी होगी यह प्रक्रिया चलिए बताते हैं आपको.

क्या है हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट?

साल 2022 में आजादी के 75 साल पूरे होने पर संस्कृति मंत्रालय ने हर घर तिरंगा अभियान चलाया था. इस अभियान के तहत प्रत्येक नागरिक को अपने घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. इस अभियान का एक आकर्षण इसके नागरिकों के लिए हर घर तिरंगा सर्टिफिकेट प्राप्त करना भी है.

इसके तहत नागरिकों को अपने घरों में तिरंगा फहराने, झंडे के साथ एक सेल्फी लेने और फिर इसे harghartiranga.com पर अपलोड कर सर्टिफिकेट लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. जब इस अभियान की शुरुआत हुई थी तो पहले साल 23 करोड़ से अधिक घरों में तिरंगा फहराया गया जिसमें 6 करोड़ सेल्फी हर घर तिरंगा पोर्टल पर अपलोड की गई.

ये भी पढ़ें:PM Kisan Yojna: पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त आने से पहले करा लें ये जरूरी चीजें, वरना रुक सकते हैं पैसे

इस तरह डाउनलॉड करें ‘हर घर तिरंगा’ सर्टिफिकेट

  • हर घर तिरंगा के लिए सबसे पहले केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय की बेवसाइट www.harghartiranga.com पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको Take Pledge के ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना होगा. फिर आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा.
  • वहां आपको अपना नाम, अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद कंट्री सेलेक्ट करनी होगी. फिर स्टेट सेलेक्ट करनी होगी.
  • सारी इनफार्मेशन दर्ज करने के बाद आपके सामने एक प्रतिज्ञा पेज खुल कर आएगा. जिसे पढ़ने के बाद आपको Take Pledge के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा. जहां आपको तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करनी होगी.
  • इसके बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा. आपके सामने सर्टिफिकेट ओपन हो जाएगा जिससे आप डाउनलोड कर सकते हैं.

9 से 15 अगस्त तक चलेगा अभियान

बता दें हर साल 15 अगस्त के नजदीक आते ही भारत सरकार हर घर तिरंगा अभियान शुरू कर देती है. इस साल 9 अगस्त यह अभियान शुरू हुआ है. जो 15 अगस्त तक चलाया जाएगा. अगर आप भी हर घर तिरंगा अभियान के तहत अपना सर्टिफिकेट हासिल करना चाहते हैं. तो 15 अगस्त तक तिरंगे के साथ सेल्फी खिंचवाकर हर घर तिरंगा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर. बताई गई पूरी प्रक्रिया को फॉलो करें. और अपना सर्टिफिकेट हासिल करें.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read