Bharat Express

Indian Railway: रेलवे ने आज भी रद्द की 132 ट्रेनें, ऐसे चेक करें लिस्ट

Train Cancel List: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने देशभर में आज 132 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं. रद्द हुई इन ट्रेनों में बड़ी संख्या में पैसेंजर, मेल, और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. यहां चेक करें पूरी लिस्ट.

cancelled trains today

Indian Railways: भारतीय रेलवे से सफर करने वालों यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है. यदि आप भी आज ट्रेन से सफर करने वाले थे, तो यहां चेक कर लें कि कहीं अपकी ट्रेन तो कैंसिल नहीं है. क्योंकि रेलवे ने देशभर में आज यानि कि 21 नवंबर, 2022 को डिपार्चर होने वाली 132 ट्रेनों को कैंसिल (cancelled trains today) कर दिया है. इन रद्द हुई ट्रेनों (Train Cancelled Today) में बड़ी संख्या में पैसेंजर, मेल, और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं. रेलवे में आज के दिन सफर करने वाले यात्री जिनकी ट्रेन कैंसिल हो गई है अगर उन्होंने आईआरसीटीसी  (IRCTC) की साइट या रेलवे काउंटर से टिकट खरीदा है तो रेलवे (Indian Railways) आपको किराये वापस कर देगी.

बता दें कि भारतीय रेल (Indian Railways) ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट पर कैंसिल की गई ट्रेनों (cancelled trains on 21 November 2022) की लिस्ट जारी कर दी है. खबर के अनुसार इंडियन रेलवे ने देशभर में रेलवे के अलग-अलग जोनों में चल रहे मरम्मत के कार्य और दूसरी कारणों से इतनी ट्रेनों को नहीं चलाने का फैसला लिया है. वहीं इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled Today) कर देने से देशभर में यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

क्यों कैंसिल की जाती हैं ट्रेनें

अक्सर आपके दिमाग में ये ख्याल आता होगा कि आखिर क्यों रेलवे इतनी बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द कर देती है. दरअसल देशभर में अलग-अलग जोन में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माण कार्य को देखते हुए कई ट्रेनों को रद्द कर दिया जाता है. इसके साथ ही खराब मौसम, आंधी, पानी, बरसात और बाढ़ का कारण भी कई ट्रेनों के कैंसिल होने की वजह बन जाते हैं.

ऐसे चेक करें कैंसिल ट्रेन की लिस्ट 

यदि आज आप सफर करने वाले थे और आपको चेक करना है कि कहीं आपकी ट्रेन तो कैंसिल नहीं है, इसके लिए सबसे आप पहले आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं. यहां आपको राईट साइड में एक्सेप्शनल ट्रेन्स का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक कर दें. यहां पर आप cancel train, reschedule और divert ट्रेनों की लिस्ट चेक कर पाएंगे.

 

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest