Bharat Express

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के लिए चलेगी स्पेशल वंदे भारत ट्रेन, जानें कब से होगी शुरूआत

Srinagar News: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने चिनाब पुल के बारे में दावा किया कि यह पुल एफिल टॉवर से भी ऊंचा है. भूकंप, तेज हवा, ठंड और सभी परीक्षण भी सफल रहे हैं.

Vande Bharat Express

वंदे भारत एक्सप्रेस

Jammu and Kashmir: केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की है कि अगले साल जम्मू-कश्मीर में वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएगी. क्योंकि जम्मू-श्रीनगर रेल लिंक का काम साल के अंत तक पूरा हो जाएगा. रेल मंत्री अश्विनी ने घोषणा की है कि दिसंबर 2023 के अंत या जनवरी 2024 तक कश्मीर घाटी में ट्रेन यात्रा का सपना साकार होगा. कश्मीर घाटी के दौरे के दौरान पत्रकारों से बातचीत में रेल मंत्री अश्विनी ने कहा कि कश्मीर घाटी के कुपवाड़ा, पहलगाम और शोपियां को भी जल्द ही भारतीय रेल से जोड़ा जाएगा.

कश्मीर में एक अनोखा वंदे भारत डिजाइन किया जा रहा है

मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि हम यहां बर्फ और ठंड के कारण विशेष रूप से कश्मीर के लिए वंदे भारत डिजाइन कर रहे हैं. इसका निर्माण तेज गति से किया जा रहा है और अगले साल चालू हो जाएगा. सोपोर-कुपवाड़ा, अवंतीपोरा-शोपियां और बिजबेहरा-पहलगाम को जोड़ने की मांग की गई है, जिस पर फैसला किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में रेलवे में सुधार किया जा रहा है और साल के अंत तक सुधार दिखेगा.

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी में बदलाव किया है. पीएम खुद हमारे ड्रीम प्रोजेक्ट्स उधमपुर, श्रीनगर, बारामूला के लिए फंड और मॉनिटरिंग करते हैं. जिसके तहत उधमपुर से बारामूला तक रेल लिंक इसी साल दिसंबर या अगले साल फरवरी में जुड़ जाएगा. केंद्रीय मंत्री बारामूला से श्रीनगर तक नए शुरू किए गए कोच में सवार हुए और कहा कि बजट में काफी वृद्धि की गई है. उधमपुर से बारामुला परियोजना के लिए 2014 से पहले 800-900 करोड़ का बजट रखा जाता था, लेकिन इस बार 6000 करोड़ का बजट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें- LPG Subsidy: उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, अब सस्ती कीमत पर मिलेगी रसोई गैस, सरकार ने किया सब्सिडी का ऐलान

कश्मीर में जल्द ही बेहतर 4जी, 5जी कनेक्टिविटी होगी

पर्यटन क्षेत्र में अपार संभावनाओं पर रेल मंत्री अश्विनी ने कहा कि इस साल घाटी में 1.80 करोड़ पर्यटक आए हैं, जो एक बड़ा बदलाव है. चिनाब ब्रिज पर टिप्पणी करते हुए अश्विनी ने कहा कि चिनाब ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज है और एफिल टॉवर से भी ऊंचा है. इस पुल पर भूकंप, तेज हवा, ठंड और तमाम परीक्षण भी सफल रहे हैं. रेलवे की बहुत बड़ी भूमिका है, इसलिए दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी के उन्नयन और रेलवे का जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे द्वारा साल के अंत तक टेलीफोन कनेक्टिविटी, डबल लाइन, पार्सल सेवाएं, सीमेंट और दवा व्यापार सुनिश्चित किया जाएगा. इसके अलावा सेव बिजनेस की सुविधाओं पर भी विचार किया जाएगा. इसी सीमा अवसंरचना विकास पर बात करते हुए, अश्विनी वैष्णव ने घोषणा की कि लद्दाख के लिए लगभग 500 नए टावर स्वीकृत किए गए हैं और उनमें जल्द ही अच्छी 4जी, 5जी कनेक्टिविटी होगी.

Bharat Express Live

Also Read