Kanyashree Project Scheme: बेटियों को पढ़ाई के लिए सरकार देती है 25 हजार रु, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

Government Scheme: इस योजना का लाभ 13 से 18 साल के बच्चियों को दिया जाता है. 18 साल बाद 25 हजार की रकम सरकार देती है.

money

सरकार आए दिन जनता के हित के लिए कई योजनाएं शुरू करती है. इनमें से कुछ योजनाएं महिलाओं और बेटियों के लिए होते हैं जो उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में मदद करती हैं. इसी तरह की एक स्कीम पश्चिम बंगाल सरकार ने शुरू की है, जिसका नाम कन्याश्री प्रकल्प योजना है, कन्याश्री प्रकल्प योजना को पश्चिम बंगाल सरकार ने 8 मार्च 2013 शुरू किया था. यह स्कीम शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ ही साथ बच्चों की शादी कम उम्र में होने से रोकती है साथ ही महिलाओं और बच्चियों के विकास के लिए यह योजना काफी मददगार साबित हो रही है.

इस योजना के जरिए सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी क्लास में लड़कियों के जुकेशन के लिए स्कॉलरशिप मुहैया करवाई जाती है. इसके साथ ही कन्याश्री प्रकल्प योजना से खेल और वोकेशनल प्रोग्राम के लिए लड़कियों की काफी मदद भी की जाती है. कन्याश्री प्रकल्प योजना के जरिए लड़कियों के खाते में पूरी रकम दी जाती है.

स्कॉलरशिप की अधिकतम राशि

इस योजना के जरिए 2013 से 14 में स्कॉलरशिप की राशि की अधिकतम राशि 500 थी इसे बढ़ाकर 1000 कर दी गई है. वहीं 13 से 18 साल तक की अविवाहित लड़कियों को यह रकम दी जाती है. इसके जरिए लड़कियों को आठवीं से 12वीं क्लास में होना जरूरी है इस योजना के जरिए 18 साल की कम उम्र की लड़कियों को 25000 दिया जाता है.

ये भी पढ़ें-  क्या है PMGKAY, कौन ले सकता है इस योजना का लाभ, जानिए

कौन सी उम्र में मिलेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की वेस्ट बंगाल की निवासी होनी चाहिए योजना 1200000 रुपए की अधिकतम आए वाली फैमिली के 13 से  18 साल की लड़कियों को दी जाती है. साथ ही सालाना आय का यह कैप उस लड़की पर लागू नहीं होता है. जिसने अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है या 40% या उससे ज्यादा फिजिकली चैलेंज्ड है.

ज़रूरी काग़ज़ात

इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी कागजात होनी बहुत जरूरी है. लड़की का बर्थ सर्टिफिकेट लड़की अनमैरिड टू फैमिली की इनकम 120000 से कम का प्रूफ बैंक पासबुक जिसमें बच्ची का नाम पता और अकाउंट नंबर हो.

एप्लीकेशन फॉर्म कैसे अप्लाई करे

इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए आपको अपने स्कूल से एप्लीकेशन फॉर्म लेकर पूरी जानकारी भरनी होगी साथ ही जानकारी भरने के बाद स्कूल में जमा करना होगा जांच के बाद आपके खाते में रकम भेज दी जाएंगी.

Bharat Express Live

Also Read