Bharat Express

लंदन साइंस म्यूजियम में हुआ ‘अडानी ग्रीन एनर्जी’ गैलरी का उद्घाटन, गौतम अडानी ने कहा- ‘हम अतीत को भविष्य से जोड़ने वाला पुल हैं’

गौतम अडानी ने कहा, “दुनिया के अग्रणी सौर ऊर्जा डेवलपर और भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी के रूप में, हम बहुत बड़े कदम उठा रहे हैं.”

गौतम अडानी

गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बना रहा उद्योगपति गौतम अडानी के समूह का लक्ष्य 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा हासिल करना है. इसी को ध्यान में रखते हुए अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने मंगलवार को एक ऐतिहासिक साझेदारी में यूके साइंस म्यूजियम की ‘एनर्जी रिवोल्यूशन’ गैलरी के प्रायोजन की घोषणा की, जो नवीकरणीय ऊर्जा की ओर वैश्विक बदलाव को रेखांकित करता है.

कंपनी कर रही ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व

लंदन के विज्ञान संग्रहालय में ‘ऊर्जा क्रांति: अडानी हरित ऊर्जा गलियारा’ के उद्घाटन समारोह में गौतम अडाणी ने कहा कि उनके समूह की नवीकरणीय ऊर्जा शाखा, अडानी ग्रीन एनर्जी एक ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व कर रही है. उद्घाटन समारोह में, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने नवीकरणीय ऊर्जा के महत्व और सतत विकास की अनिवार्यता पर प्रकाश डाला. लोगों को संबोधित करते हुए, गौतम अडानी ने कहा, “अडानी ग्रीन एनर्जी में, हमें इस शानदार नई गैलरी का शीर्षक प्रायोजक होने पर गर्व है.”

हम अतीत को भविष्य से जोड़ने वाले पुल

अडानी ने पर्यावरणीय स्थिरता के प्रक्षेप पथ को आकार देने में अतीत, वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों के अंतर्संबंध को रेखांकित किया. अडानी ने कहा, ”हम अतीत को भविष्य से जोड़ने वाले पुल हैं. हम पीढ़ियों के बीच सेतु हैं. अपने धरती की देखभाल करना हमारा कर्तव्य है. न केवल इस पीढ़ी और अगली पीढ़ी के लिए, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी.”

अडानी ग्रीन एनर्जी की भूमिका पर जोर

गौतम अडानी ने कहा, “दुनिया के अग्रणी सौर ऊर्जा डेवलपर और भारत की सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनी के रूप में, हम बहुत बड़े कदम उठा रहे हैं.” गौतम अडानी ने ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व करने में अडानी ग्रीन एनर्जी की भूमिका पर जोर दिया. उन्होंने कहा, ”खावड़ा में हम दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बना रहे हैं. इसकी उत्पादन क्षमता 30 गीगावॉट ऊर्जा होगी. इसका 538 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल पेरिस से पांच गुना से भी ज्यादा बड़ा है.”

इसे भी पढ़ें: अरबपतियों की लिस्ट में भारी उलटफेर, बेजोस से इस शख्स ने छीना दुनिया में सबसे अमीर होने का ताज, जानें किस नंबर पर खिसके एलन मस्क

कार्यक्रम में दिग्गज हस्तियों का जमावड़ा

गौतम अडानी ने 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता तक पहुंचने के कंपनी के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को रेखांकित किया. अडानी ने आलोचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करने और नवीकरणीय स्रोतों द्वारा संचालित भविष्य की कल्पना करने में अपनी भूमिका के लिए गैलरी की भी सराहना की. लंदन के विज्ञान संग्रहालय में आयोजित इस समारोह में मेहमानों, भागीदारों और उद्योग जगत की दिग्गज हस्तियां शामिल हुईं. वहीं इस कार्यक्रम में विज्ञान संग्रहालय समूह के निदेशक सर इयान ब्लैचफोर्ड भी शामिल थे, जिन्होंने गैलरी के सहयोग में महत्वपूर्ण भूमिका के लिए एजीईएल के प्रति अपना आभार व्यक्त किया.

Bharat Express Live

Also Read