Bharat Express

भूटानी साहित्य पर बौद्ध दर्शन का प्रभाव, करूणा और नश्वरता पर लेखकों का विशेष जोर

द भूटान लाइव के अनुसार, दोहे का इस्तेमाल अक्सर मानव अनुभव की जटिलताओं का पता लगाने और एक सार्थक जीवन जीने के तरीके पर मार्गदर्शन के लिए किया जाता है.

bhutan

भूटान

बौद्ध धर्म का प्रभाव जिन-जिन देशों में रहा है उन-उन देशों के कला, साहित्य और संस्कृति पर इस धर्म के दर्शन का असर देखने को मिलता है. भूटान भी इससे अछूता नहीं है. भूटान लाइव के मुताबिक, बौद्ध धर्म का भूटानी कविता और गद्य पर गहरा प्रभाव पड़ा है. यह देश की साहित्यिक परंपरा के विषयों, शैलियों और सामग्री को एक अलग आकार देता है.

चूंकि बौद्ध धर्म में करुणा और सहानुभूति इसकी आत्मा हैं. लिहाजा, भूटानी साहित्य में इसका काफी असर देखा जा सकता है. बौद्ध शिक्षाएँ सभी जीवित प्राणियों के प्रति दया और सहानुभूति विकसित करने के महत्व पर जोर देती हैं और यह संदेश अक्सर भूटानी कविता और गद्य में प्रमुखता से झलकता है.

भूटानी लेखकों के साहित्य में करुणा और सहानुभूति के साथ-साथ नश्वरता और जवीन की क्षणभंगुरता का बोध अक्सर देखने को मिल जाएगा. बौद्ध दर्शन के तमाम बिंदु भूटानी साहित्य के गर्भ में बाखूभी झलकते हैं.

कई भूटानी लेखक अपने काम का उपयोग अस्थिरता, परिवर्तन और जीवन की चक्रीय प्रकृति के विषयों का पता लगाने के लिए करते हैं. लेखक पाठकों को नश्वरता को गले लगाने, आसक्तियों से मुक्त होने और ज्ञान में शांति अर्जित करने के लिए प्रेरित करते हैं. बौद्ध धर्म की भूटानी साहित्य में सबसे बड़ी मिसाल यहां की राइटिंग स्टाइल भी है. कई भूटानी कविताएं दोहों के रूप में लिखी जाती हैं. ये छोटे-छोटे दोहे आध्यात्मिक शिक्षाओं को संक्षिप्त और आसान तरीके से जन-जन तक पहुंचा देते हैं.

ये भी पढ़ें: ‘मोदी जी की मन की बात, मिलेट्स ब्रेकफास्ट के साथ’, ‘श्री अन्न’ कार्यक्रम में शामिल हुए भारत एक्सप्रेस के चेयरमैन उपेंद्र राय

द भूटान लाइव के अनुसार, दोहे का इस्तेमाल अक्सर मानव अनुभव की जटिलताओं का पता लगाने और एक सार्थक जीवन जीने के तरीके पर मार्गदर्शन के लिए किया जाता है. भूटानी कविता का एक अन्य लोकप्रिय रूप ‘ज़ुंगद्रा’ है, जो कविता की एक गीतात्मक शैली है. इसे अक्सर पारंपरिक भूटानी वाद्ययंत्रों के साथ गाया जाता है. झुंगद्रा कविताएँ अक्सर भूटान की प्राकृतिक सुंदरता का जश्न मनाती हैं और प्रेम, लालसा और आध्यात्मिकता के विषयों का पता लगाती हैं.

Bharat Express Live

Also Read