Bharat Express

CICA महासचिव का बयान, कहा- “यदि दो पक्ष चाहें तो इस तंत्र से भारत-चीन तनाव को कम कर सकता है”

CICA एक अंतर-सरकारी मंच है जिसका उद्देश्य एशिया और दुनिया भर में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने में सहयोग बढ़ाना है.

Kairat Sarybay, CICA Secretary-General

कैरेट सरयबे, सीआईसीए महासचिव (फोटो-एएनआई)

एशिया में सहभागिता और विश्वास निर्माण उपायों के सम्मेलन (सीआईसीए) के महासचिव ने मंगलवार को अपनी भारत यात्रा के दौरान याद किया कि कैसे अल्माटी में पहले सीआईसीए शिखर सम्मेलन ने 2002 में भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने में मदद की थी.

कैरात सरयबे ने पहले शिखर सम्मेलन को याद करते हुए कहा कि सीआईसीए के जन्म के समय, “दक्षिण एशिया के दो प्रमुख एशियाई देशों के नेता अल्माटी में मिले क्योंकि सीआईसीए ने यह मंच प्रदान किया और उस समय, भारत और पाकिस्तान तनाव कम करने के लिए सहमत हुए. मैं उस बैठक में वहां था और अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने तुरंत आशा व्यक्त की कि सीआईसीए अपने हितधारकों के बीच विश्वास लाने के लिए बाध्य है.”

सरयबे ने एएनआई से ‘एशिया में बातचीत और विश्वास निर्माण उपायों पर सम्मेलन- (सीआईसीए)’ में बात करते हुए उपरोक्त टिप्पणी की.

भारत और चीन के बीच मध्यस्थता

यह पूछे जाने पर कि क्या सीआईसीए भारत और चीन के बीच मध्यस्थता कर सकता है, सरयबे ने कहा कि यह दोनों पक्षों की इच्छा पर निर्भर करता है. “सीआईसीए के पास सर्वसम्मति से सभी निर्णय लेने का सिद्धांत है. अगर हमारे पास सहमति नहीं होगी, तो हम कार्य नहीं कर सकते. इसलिए यह काफी महत्वपूर्ण है कि किसी भी विवाद में शामिल सभी साइटें इस मुद्दे को हल करने की इच्छा पूरी करेंगी. यदि उन्हें सीआईसीए सहित अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से किसी भी सहायता की आवश्यकता है, तो हम कोई भी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार हैं जो हम कर सकते हैं,” उन्होंने एएनआई को बताया.

सीआईसीए संपार्श्विक तरीके से क्या कर सकता है, इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, महासचिव ने कहा कि सीआईसीए “साइटों को एक साथ लाकर विश्वास पैदा कर सकता है, उन्हें एक मंच प्रदान कर सकता है जहां वे बिना किसी समझौते के एक-दूसरे से मिल सकते हैं लेकिन समस्या को हल करने की इच्छा के साथ.”

उद्देश्य एशिया और दुनिया भर में शांति

इसलिए, हां, सीआईसीए एक बहुत ही मूल्यवान तंत्र है लेकिन सीआईसीए कोई जादू की छड़ी नहीं है, इसलिए हमें अपने सदस्यों की शुभकामनाओं की सख्त जरूरत है. सीआईसीए के महासचिव ने आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के वैश्विक खतरे पर भी प्रकाश डाला और आगामी बैठक में सीआईसीए इस मुद्दे को कैसे संबोधित करेगा. CICA एक अंतर-सरकारी मंच है जिसका उद्देश्य एशिया और दुनिया भर में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने में सहयोग बढ़ाना है.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read