Bharat Express

फिनलैंड के विदेश मंत्री ने की भारत की तारीफ, बोले- हर चुनौतियों से लड़ने में सक्षम है इंडिया

फिनलैंड के विदेश मंत्री पेक्का हाविस्तो ने नॉर्वे के ओस्लो में भारत के साथ संबंधों की सराहना करते हुए कहा कि फिनिश भारत के महत्व को उन देशों में से एक के रूप में पहचानता है जहां आर्थिक विकास और भविष्य में आने वाली चुनौतियों को गंभीरता से लिया गया है. विदेश मंत्री ने आगे कहा कि हम भारत के महत्व को उन देशों में से एक के रूप में पहचानते हैं जहां आर्थिक विकास और भविष्य के परिप्रेक्ष्य में जलवायु परिवर्तन से लड़ने और भविष्य की चुनौतियों का जवाब देने जैसे मुद्दों में सक्षम है. फिनलैंड के विदेश मंत्री ने कहा कि भारत और फिनलैंड के बीच उत्कृष्ट सहयोग है, खासकर हरित विकास और हरित प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में.

मंत्री ने ओस्लो में मीडिया से बात करते हुए कहा कि फिनलैंड विदेश मामलों के नाटो मंत्रियों की एक अनौपचारिक बैठक की मेजबानी कर रहा है, फ़िनलैंड अप्रैल में नाटो या उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन का 31वां सदस्य बना है. उन्होंने आगे कहा कि “फिनलैंड का नाटो का 31वां सदस्य होना सुरक्षा के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है. जैसा कि आप जानते हैं कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद जब हमने नाटो की सदस्यता के लिए आवेदन करने का फैसला किया तो यह एक लंबी प्रक्रिया थी. हमारे लिए यह एक महत्वपूर्ण निर्णय था, बेशक, हम भविष्य में अपनी रक्षा का भी ध्यान रखेंगे, लेकिन अगर हम पर हमला होता है या कोई सुरक्षा खतरा होता है, तो हम जानते हैं कि हमें नाटो देशों से मदद मिलेगी. फिलहाल हमारा मुख्य दायरा स्वीडन की सदस्यता का समर्थन करने की कोशिश है. जुलाई में लिथुआनिया में कुछ बैठकें होनी हैं और हम उम्मीद करते हैं कि उन बैठकों से पहले स्वीडन भी इसका सदस्य हो सकता है.

यह भी पढ़ें- बालासोर ट्रेन हादसे के बाद पीएम मोदी ने रद्द किया मुंबई-गोवा वंदे भारत ट्रेन उद्घाटन का कार्यक्रम

भारत और फिनलैंड के सहयोग का उल्लेख करते हुए, मंत्री ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की हेलसिंकी यात्रा पर भी प्रकाश डाला, जहां उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया था. विदेश मंत्री पेक्का हाविस्तो ने कहा कि “जब विदेश मंत्री जयशंकर ने फ़िनलैंड का दौरा किया तो हमें हेलसिंकी में महात्मा गांधी की प्रतिमा का उद्घाटन करने का अवसर मिला और मुझे कभी यह एहसास नहीं हुआ कि फ़िनलैंड में कितने भारतीय रह रहे हैं. ये सभी उद्घाटन करने पहुंचे थे. मुझे लगता है कि हमारे पास अपने व्यापार को बढ़ाने और अध्ययन पर सहयोग करने का एक बहुत अच्छा दृष्टिकोण है. हमें पहचानना है कि प्रौद्योगिकियों और अन्य जगहों पर कितने प्रतिभाशाली भारतीय हैं.

Bharat Express Live

Also Read