Bharat Express

G-20 Summit: PM मोदी ने की यूक्रेन में युद्धविराम की वकालत, बोले- जी20 से काफी उम्मीदें

G-20 Summit

जी-20 समिट में पीएम मोदी

G-20 Summit 2022: इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट का आगाज हो चुका है. पीएम मोदी भी इस समिट में शिरकत करने बाली पहुंचे हैं. दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन में युद्धविराम की वकालत करते हुए कहा कि मैंने बार-बार कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्धविराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का रास्ता खोजना होगा।

‘अब हमारी बारी है’

पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सदी में द्वितीय विश्व युद्ध ने दुनिया में कहर बरपाया। उसके बाद यूक्रेन के नेताओं ने उस समय शांति का मार्ग अपनाने का गंभीर प्रयास किया था। अब हमारी बारी है। प्रधानमंत्री मोदी ने खाद्य सुरक्षा पर चर्चा के दौरान कहा कि हर देश के गरीब नागरिकों के लिए चुनौती अधिक गंभीर है। उनके लिए हर दिन जीवन पहले से ही एक संघर्ष था। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड के बाद के लिए एक नई विश्व व्यवस्था बनाने का दायित्व हमारे कंधों पर है। शांति, सद्भाव और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ठोस और सामूहिक संकल्प दिखाना समय की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें- G-20 Summit: पहली बार PM मोदी से मिले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, गजब की दिखी गर्मजोशी

‘जी 20 से काफी उम्मीदें’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि जब जी 20 बुद्ध और गांधी की पवित्र भूमि में मिलेंगे तो हम दुनिया को शांति का एक मजबूत संदेश देने के लिए सहमत होंगे। पीएम मोदी ने आगे कहा कि दुनिया को जी-20 से काफी उम्मीदें हैं।

जी 20 को सफल होना चाहिए- जोको विडोडो

जी20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि “हमने विश्व व्यवस्था और अंतरराष्ट्रीय कानून का परीक्षण होते हुए देखा है. आज दुनिया की निगाहें हमारी बैठक पर टिकी हैं. क्या हम सफल होंगे या असफलताओं की संख्या में हम एक और चीज जोड़ेंगे? मेरे विचार से, G-20 को सफल होना चाहिए. G-20 की अध्यक्षता के रूप में इंडोनेशिया ने गहन और व्यापक मतभेदों को पाटने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया लेकिन सफलता तभी प्राप्त की जा सकती है जब हम सभी मतभेदों को दूर करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हों.

Also Read