Bharat Express

भारत और दक्षिण कोरिया रक्षा, जैव-स्वास्थ्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर हुए सहमत

दोनों नेताओं ने हिरोशिमा में ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की.

South Korean President Yoon Suk Yeol AND Prime Minister Narendra Modi.

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाथ मिलाया. (फोटो-PTI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल ने शनिवार को बातचीत की और रक्षा और जैव-स्वास्थ्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की, रॉयटर्स ने यून के कार्यालय का हवाला देते हुए बताया. यह बैठक हिरोशिमा, जापान में G7 शिखर सम्मेलन के मौके पर आयोजित की गई थी, क्योंकि दक्षिण कोरिया और भारत को अतिथि देशों के रूप में शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था.

राष्ट्रपति केआर यून सुक येओल के साथ बैठक

दोनों नेताओं ने हिरोशिमा में ग्रुप ऑफ सेवन (जी7) उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की. विदेश मंत्रालय (MEA) ने ट्वीट किया कि “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रपति केआर यून सुक येओल के साथ सार्थक बैठक हुई. भारत और कोरिया गणराज्य के बीच गहरी मित्रता और गहरे सांस्कृतिक संबंध हैं. आज की बातचीत प्रमुख विकासात्मक क्षेत्रों में इस दोस्ती को और मजबूत करने के तरीकों पर केंद्रित है.”

बैठक के दौरान, उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की क्योंकि दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों के 50 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं. मंत्रालय ने कहा कि वे व्यापार और निवेश, उच्च प्रौद्योगिकी, आईटी हार्डवेयर निर्माण, रक्षा, सेमीकंडक्टर और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुए.

हिंद-प्रशांत रणनीति पर भी चर्चा

इसमें कहा गया है कि उन्होंने भारत की जी20 अध्यक्षता और दक्षिण कोरिया की हिंद-प्रशांत रणनीति पर भी चर्चा की. भारत वर्तमान में G20 समूह की अध्यक्षता कर रहा है. दक्षिण कोरिया ने दिसंबर 2022 में अपनी पहली व्यापक क्षेत्रीय रणनीति, इंडो-पैसिफिक रणनीति शुरू की. अमेरिका, भारत और कई अन्य विश्व शक्तियां संसाधन संपन्न क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य पैंतरेबाज़ी की पृष्ठभूमि में एक स्वतंत्र, खुले और संपन्न हिंद-प्रशांत को सुनिश्चित करने की आवश्यकता के बारे में बात कर रहें हैं.

चीन लगभग सभी विवादित दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है, हालांकि ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम सभी इसके कुछ हिस्सों पर दावा करते हैं. बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप और सैन्य प्रतिष्ठान बनाए हैं. चीन का पूर्वी चीन सागर में जापान के साथ क्षेत्रीय विवाद भी है. जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के निमंत्रण के बाद जी7 शिखर सम्मेलन में तीन सत्रों में भाग लेने के लिए मोदी शुक्रवार को हिरोशिमा पहुंचे थे.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read