Bharat Express

पीएम मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के अपने समकक्ष के साथ की बातचीत, संबंधों को मजबूत करने पर हुई चर्चा

पीएम मोदी जापान के हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में पापुआ न्यू गिनी पहुंचे.

narendra modi

पीएम नरेंद्र मोदी और पापुआ न्यू गिनी के PM जेम्स मारापे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पापुआ न्यू गिनी के अपने समकक्ष जेम्स मारापे के साथ वाणिज्य, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर बातचीत की. पीएम मोदी जापान के हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में पापुआ न्यू गिनी पहुंचे.

सोमवार सुबह ट्विटर पर उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री जेम्स मारापे और मेरे बीच बहुत ही उपयोगी बातचीत हुई, जिसमें भारत और पापुआ न्यू गिनी के बीच द्विपक्षीय संबंधों की पूरी श्रृंखला शामिल थी. हमने वाणिज्य, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा और क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की.

साथ ही एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएम मरापे के साथ द्विपक्षीय बैठक की. नेताओं ने कई क्षेत्रों में भारत-पापुआ न्यू गिनी संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

इससे पहले दिन में, मोदी ने पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल बॉब डाडे से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने कहा, पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल, सर बॉब दादा के साथ एक अद्भुत बैठक हुई. हमने देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के तरीकों के बारे में बात की.

दोनों नेताओं के बीच बैठक के विवरण पर प्रकाश डालते हुए, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदन बागची ने कहा, भारत-पापुआ न्यू गिनी संबंधों का तालमेल. पीएम मोदी ने पीएम जेम्स मारापे के साथ एक उपयोगी द्विपक्षीय बैठक की। पीएम मोदी ने पीएम जेम्स मरापे की सराहना की.

व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य, क्षमता निर्माण और कौशल विकास और आईटी के क्षेत्रों में साझेदारी को मजबूत करने पर चर्चा हुई. साथ ही जलवायु कार्रवाई से संबंधित मुद्दों और लोगों से लोगों के संबंधों को बढ़ावा देने पर भी चर्चा हुई. मोदी और मारापे ने संयुक्त रूप से टोक पिसिन भाषा में तमिल क्लासिक ‘थिरुक्कुरल’ का अनुवाद भी जारी किया.

-आईएएनएस

Bharat Express Live

Also Read