Bharat Express

इजरायल हमास युद्द के बीच अदन की खाड़ी में अमेरिकी स्वामित्व वाले पोत पर मिसाइल हमला, हूती विद्रोहियों को अमेरिका ने दी बड़ी चेतावनी

हूती एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल ने सोमवार को अमेरिका के स्वामित्व वाले और स्टील उत्पाद ले जा रहे मालवाहक जहाज पर हमला किया.

अमेरिकी स्वामित्व वाले पोत पर मिसाइल हमला

इस्राइल-हमास युद्ध के बीच लाल सागर में एक अमेरिकी मालवाहक पोत पर हमले की खबर आ रही है. यमन से दागी गई मिसाइल के जरिये सोमवार को अदन की खाड़ी में अमेरिकी स्वामित्व वाले एक पोत पर हमला किया गया. एक निजी सुरक्षा एजेंसी ने यह जानकारी दी. मिली जानकारी के अनुसार ‘एम्ब्रे एंड द्रयाद ग्लोबल’ ने पोत की पहचान मालवाहक पोत ‘ईगल जिब्राल्टर’ के रूप में की है. पोत का स्वामित्व कनेक्टिकट स्थित फर्म ‘ईगल बल्क’ के पास है, जो न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार करती है. कंपनी ने कई बार अनुरोध के बावजूद कोई टिप्पणी नहीं की है.

एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल से हमला

एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएस सेंट्रल कमांड ने एक बयान में घोषणा की, एक हूती एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल ने सोमवार को अमेरिका के स्वामित्व वाले और संचालित मालवाहक जहाज पर हमला किया. ऐसा प्रतीत होता है कि जिब्राल्टर ईगल के खिलाफ हमला पहली बार है जब हूती ने अमेरिका के स्वामित्व वाले या संचालित जहाज पर सफलतापूर्वक हमला किया है, अमेरिका द्वारा चेतावनी दिए जाने के बाद लाल सागर में यह तय हो गया है कि हूती के आगे के हमलों का करारा जवाब दिया जाएगा.

अमेरिका ने दी चेतावनी

अमेरिका ने चेतावनी दी कि अगर हूती हमले जारी रखेंगे तो उसपर और हमले हो सकते हैं. यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि एम /वी जिब्राल्टर ईगल , एक मार्शल द्वीप-ध्वजांकित थोक वाहक, जिसका स्वामित्व और संचालन अमेरिका स्थित ईगल बल्क द्वारा किया जाता है, को कोई चोट या महत्वपूर्ण क्षति नहीं हुई. यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा, “15 जनवरी को शाम लगभग 4 बजे (सना समय), ईरानी समर्थित हूती आतंकवादियों ने हूती -नियंत्रित क्षेत्रों से एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल दागी. यमन और मार्शल आइलैंड्स-ध्वजांकित, अमेरिका के स्वामित्व वाले और संचालित कंटेनर जहाज एम/वी जिब्राल्टर ईगल पर हमला किया. जहाज ने किसी चोट या महत्वपूर्ण क्षति की सूचना नहीं दी है और अपनी यात्रा जारी रखी है.”

स्टील उत्पाद ले जा रहा था जहाज

वहीं एक बयान में, ईगल बल्क शिपिंग ने कहा कि जिब्राल्टर ईगल, जो स्टील उत्पादों का माल ले जा रहा था, लगभग 100 मील दूर अदन की खाड़ी में “एक अज्ञात प्रक्षेप्य” की चपेट में आ गया. वहीं बयान में आगे कहा गया है, “जिसके प्रभाव से जहाज के कार्गो होल्ड को सीमित क्षति हुई, लेकिन जहाज स्थिर है और क्षेत्र से बाहर जा रहा है.” वहीं बयान में जहाज पर सवार सभी नाविकों के सुरक्षित होने की पुष्टि की गई है.

इसे भी पढ़ें: US Presidential Election: ट्रंप ने जीती आयोवा की लीडऑफ वोटिंग प्रतियोगिता, पार्टी से उम्मीदवारी में दिखे सबसे आगे, बरकरार दिखा जलवा

क्षेत्रीय संघर्ष का बढ़ा खतरा

इससे पहले सोमवार को, हूती ने एक जहाज-रोधी बैलिस्टिक मिसाइल दागने की कोशिश की जो उड़ान में विफल रही और दुर्घटनाग्रस्त हो गई. हूती विद्रोहियों ने एशिया व पश्चिम एशिया के तेल व मालवाहक जहाजों को स्वेज नहर से यूरोप तक जोड़ने वाले महत्वपूर्ण गलियारे को निशाना बनाया है. वहीं अमेरिकी पोत पर हमले के बाद इजरायल हमास युद्ध के क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने का खतरा बढ़ गया है.

Bharat Express Live

Also Read