Bharat Express

US Presidential Election: ट्रंप ने जीती आयोवा की लीडऑफ वोटिंग प्रतियोगिता, पार्टी से उम्मीदवारी में दिखे सबसे आगे, बरकरार दिखा जलवा

US Presidential Election: ट्रंप ने आयोवा के राष्ट्रपति कॉकस में बढ़त हासिल कर ली है, जिससे उन्हें 2024 के रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की दौड़ में मजबूत शुरुआत मिली है.

Donald Trump America news

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप ने आयोवा कॉकस में सोमवार रात हुए मतदान में जीत हासिल कर ली है. 2024 के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार चुनने की लंबी प्रक्रिया आयोवा कॉकस में मतदान से शुरु होती है. जिसमें डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे बने हुए हैं. सोमवार रात को पूर्व राष्ट्रपति की जीत ने उन्हें 2024 के रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन की दौड़ में एक मजबूत शुरुआत दी है. अब मुकाबला न्यू हैम्पशायर में चला गया है. संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत निक्की हेली और फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ट्रम्प के सबसे प्रमुख प्रतिद्वंद्वी हैं. वे आयोवा में दूसरे स्थान पर रहने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं जिससे उन्हें भविष्य की दौड़ में कम से कम कुछ सहायता मिलेगी.

कैसे एपी ने ट्रंप को आयोवा के कॉकस का विजेता कहा?

एपी ने प्रारंभिक रिटर्न के विश्लेषण के साथ-साथ एपी वोटकास्ट के परिणामों के आधार पर ट्रम्प को आयोवा कॉकस का विजेता घोषित किया, जो सोमवार रात को कॉकस की योजना बनाने वाले मतदाताओं का एक सर्वेक्षण था. दोनों ने ट्रम्प को अजेय बढ़त दिखाई.
आठ काउंटियों के प्रारंभिक परिणामों से पता चला कि ट्रम्प को रात 8.31 बजे ईटी तक गिने गए कुल वोटों में से आधे से अधिक वोट मिले, जबकि बाकी क्षेत्र में वे बहुत पीछे चल रहे थे. इन काउंटियों में ग्रामीण क्षेत्र शामिल हैं.

ट्रम्प को पुरुषों और महिलाओं दोनों का मिला साथ

एपी वोटकास्ट में ट्रंप को पुरुषों और महिलाओं दोनों के साथ-साथ पूरे राज्य में हर आयु वर्ग और क्षेत्रीय स्तर पर बड़ी बढ़त के साथ दिखाया गया है. एपी वोटकास्ट एपी-एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च द्वारा 1,500 से अधिक मतदाताओं पर किया गया एक सर्वेक्षण है, जिन्होंने कहा कि उन्होंने आयोवा में सोमवार के रिपब्लिकन कॉकस में भाग लेने की योजना बनाई है.

इसके सर्वेक्षण में पाया गया कि कॉकस के 58 प्रतिशत मतदाताओं ने ट्रम्प का समर्थन किया है, जबकि डेसेंटिस को 18 प्रतिशत और निक्की हेली को 13 प्रतिशत मत मिले थे. सर्वेक्षणों से पता चला कि 2016 में आयोवा में ट्रम्प के समर्थकों की संख्या कम थी.

न्यू हैम्पशायर पर नजर

ट्रंप ने आयोवा के राष्ट्रपति कॉकस में बढ़त हासिल कर ली है, जिससे उन्हें 2024 के रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की दौड़ में मजबूत शुरुआत मिली है. उनके प्रतिद्वंद्वी 23 जनवरी को न्यू हैम्पशायर के प्रथम-इन-द-नेशन प्राइमरी में बढ़त की उम्मीद में दूसरे स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं.

Bharat Express Live

Also Read