Bharat Express

Nepal: केपी शर्मा ओली ने कहा, नेकां दहल सरकार को गिराने की कर रही कोशिश

Nepal : नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को विरोधी बयानों के कारण जाना जाता है. लेकिन एक बार फिर से वह चर्चा में आ गए हैं.

nepal pm (1)

Nepal: सीपीएन-यूएमएल अध्यक्ष केपी शर्मा ओली ने रविवार को नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा पर सीपीएन-माओवादी सेंटर के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ओली ने आरोप लगाया कि देउबा राजनीतिक लाभ लेने के लिए सीपीएन-माओवादी सेंटर के नेतृत्व वाले सात दलों के गठबंधन के सहयोगियों को प्रधानमंत्री पद की पेशकश कर रहे थे.

नवनिर्वाचित पार्टी सांसदों के लिए आयोजित पार्टी के उन्मुखीकरण कार्यक्रम के दौरान ओली ने दावा किया कि देउबा की टिप्पणी कि हम वापस आएंगे का मतलब है कि वह 10 जनवरी को सरकार को गिराने की कोशिश करेंगे, जब सरकार प्रतिनिधि सभा में विश्वास मत हासिल करेगी.

ये भी पढ़ें- US: अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में स्पीकर का हुआ घोषणा, 15वीं वोटिंग के बाद रिपब्लिकन केविन मैक्कार्थी चुने गए

हालांकि नेकां के महासचिव गगन कुमार थापा ने मीडियाकर्मियों से कहा कि नेकां द्वारा एक पार्टी के नेता को प्रधानमंत्री पद की पेशकश की मीडिया रिपोर्ट निराधार है. नेकां 10 जनवरी को निर्णय लेगी जब प्रधानमंत्री विश्वास मत हासिल करेंगे, लेकिन यह स्पष्ट है कि वह दहल के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन नहीं करेगी.

पहले भी दे चुके हैं भारत विरोधी बयान

यूएमएल, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी और अन्य के समर्थन से, प्रचंड ने पिछले साल 26 दिसंबर को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। ओली ने कहा, ‘हमारे कुछ दोस्त दरवाजे से नहीं बल्कि दीवार फांदकर हमारे घर में घुस रहे हैं और सरकार बदलने की कोशिश कर रहे हैं, जो संभव नहीं है। इस तरह की गतिविधि को स्वीकार नहीं किया जाएगा। मैं अपने पड़ोसियों से आग्रह करता हूं कि वह नेपाल के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करें।’ यह पहली बार नहीं है जब ओली ने भारत के खिलाफ अपना गुस्सा उतारा है। नेपाल ने मई 2020 में एक नया नक्शा जारी किया था, तब ओली प्रधानमंत्री थे, जिसमें विवादित क्षेत्र को शामिल किया गया था जो भारत का हिस्सा है, जिससे दोनों पड़ोसी देशों के बीच क्षेत्रीय विवाद पैदा हो गया था।

Also Read