Bharat Express

New Year 2024: न्यूयॉर्क में नए साल का जश्न सबसे खास, रात के 12 बजे होने वाले ‘न्यू ईयर बाॅल ड्राप’ को देखने दुनिया भर से आते हैं लोग

New Year 2024: न्यूयॉर्क शहर के टाइम्स स्क्वायर में 31 दिसम्बर की रात बहुत ही खास होती है. यहां पर होने वाले बॉल ड्रॉप इवेंट पर दुनिया भर की नजर रहती है.

New Year 2024: साल 2024 की शुरुआत होने में मात्र कुछ घंटों का समय रह गया है. जा रहे साल 2023 की विदाई और नए साल के स्वागत के लिए पूरा विश्व तैयार है. वही दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में इसे मनाने का अदाज कुछ अलग है. ऐसा ही अलग अंदाज देखने को मिलता है अमेरिका के न्यूयॉर्क में. न्यूयॉर्क शहर के टाइम्स स्क्वायर में 31 दिसम्बर की रात बहुत ही खास होती है. यहां पर होने वाले बॉल ड्रॉप इवेंट पर दुनिया भर की नजर रहती है. इस साल इसे और भव्य बनाने की योजना की गई है. न्यूयॉर्क शहर की न्यू ईयर ईव बाॅल को देखने के लिए पूरी दुनिया से लोग जमा होते हैं.

न्यू ईयर बाॅल क्यों है खास?

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर की वन टाइम्स स्क्वायर इमारत पर रात के ठीक 12 बजे एक चमकती हुई गेंद बिल्डिंग के फ्लैगपोल से नीचे उतरती है और इसके साथ ही यहां नए साल की शुरूआत का जश्न मनाना आरंभ हो जाता है. न्यू ईयर ईव बाॅल को Waterford Crystal के नाम से भी जाना जाता है. बॉल-लोअरिंग कार्यक्रम के लिए न्यूयॉर्क में लोग लंबा इंतजार करते हैं. बताया जाता है कि ‘न्यू ईयर बाॅल ड्राप’ का इतिहास लगभग 100 साल से भी ज्यादा पुराना है. जो कि 1904 से मनाया जा रहा है. सड़क पर उत्सव का माहौल रहता है. आतिशबाजी से लेकर तरह-तरह के प्रदर्शन किए जाते हैं. नए साल का स्वागत करती.

इसे भी पढ़ें: Pakistan Election: इमरान खान अब नहीं बन पाएंगे प्रधानमंत्री? चुनाव आयोग ने रद्द कर दिया नामांकन, भड़के PTI नेता

हर अंक 7 फीट ऊंचा

इस साल बॉल ड्रॉप का डिजाइन एक अलग ही अंदाज में तैयार किया गया है. 31 दिसंबर 2023 की रात में 12 बजने पर चमचमाती बॉल की लाइट बंद कर दी जाएगी. वहीं इस पर साल 2024 के नंबर लिखे नजर आएंगे. मिली जानकारी के अनुसार, बॉल पर लिखा नए साल का हर एक अंक 7 फीट ऊंचा होगा. वहीं इसमें 2024 के हर अंक में कुल 9-वाट की 588 एलईडी बल्ब लगी होंगी. इसमें भी अंक “2” में सबसे ज्यादा 145 बल्ब होंगे. बात करे इसके वजह की तो चार अंकों का कुल वजन करीब 1,160 पाउंड रहेगा. वहीं “0” अंक का वजन सबसे अधिक 380 पाउंड रहेगा.

Bharat Express Live

Also Read