Bharat Express

ताइवान में चीन की सेंधमारी, देश भर में 11 चीनी सैन्य विमानों और 6 नौसैनिक जहाजों की गुपचुप एंट्री का चला पता

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा, “ताइवान के आसपास सक्रिय 11 PLA विमान और 6 PLAN जहाजों का आज सुबह 6 बजे तक पता चला.”

प्रतीकात्मक तस्वीर

चीन की नजर हमेशा से ही ताइवान पर रही है. वहीं मिली जानकारी के अनुसार चीन ने एक बार फिर से ताइवान को लेकर नापाक हरकत की है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय (एमएनडी) ने गुरुवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) से शुक्रवार सुबह 6 बजे (स्थानीय समय) के बीच ताइवान के आसपास 11 चीनी सैन्य विमानों और छह नौसैनिक जहाजों का पता लगाया है. ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के अनुसार 11 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) विमानों में से एक ने ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र ( एडीआईजेड ) के दक्षिण-पश्चिम कोने में ताइवान स्ट्रेट मध्य रेखा को पार कर लिया. इसके बाद से ही ताइवान में  हड़कंप मच गया है.

हरकत में आया ताइवान 

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का एक और विमान एडीआईजेड के दक्षिण पश्चिम सेक्टर में घुस गया. चीन की कार्रवाई के बाद ताइवान ने जवाब में अपने विमान और नौसैनिक जहाज भेजे और पीएलए गतिविधि पर नजर रखने के लिए वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली तैनात की.मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फरवरी में अब तक ताइवान ने 185 बार चीनी सैन्य विमानों और 108 बार नौसैनिक जहाजों के घुसपैठ का पता लगाया है. वहीं एक्स पर एक पोस्ट में, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा, “ताइवान के आसपास सक्रिय 11 PLA विमान और 6 PLAN जहाजों का आज सुबह 6 बजे तक पता चला. इनमें से 2 विमान ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार कर ताइवान के SW ADIZ में प्रवेश कर गए. #ROCArmedForces स्थिति की निगरानी की है और प्रतिक्रिया देने के लिए उचित बलों को नियुक्त किया है.”

इसे भी पढ़ें: Bharat Express की पत्रकार याना मीर ने ब्रिटिश संसद में PAK को जमकर धोया, कहा- “मैं अपने देश में एकदम महफूज, मलाला नहीं जो..”

ताइवान ने लगाया चीनी रॉकेट के गुजरने पर बैन

सितंबर 2020 से, चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि करके ग्रे जोन रणनीति का उपयोग तेज कर दिया है. इस बीच, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को नियोजित चीनी रॉकेट प्रक्षेपण ताइवान के वायु रक्षा पहचान क्षेत्र ( एडीआईजेड ) से नहीं गुजरेगा. ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, प्रक्षेपण चीन के सुदूर दक्षिण में हैनान द्वीप पर वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल पर आयोजित होने की उम्मीद है. ताइवान समाचार की रिपोर्ट के अनुसार, पहले, प्रक्षेपण स्थल का उपयोग उपग्रहों और अन्य पेलोड ले जाने वाले लॉन्ग मार्च रॉकेटों को लॉन्च करने के लिए किया जाता था.

Bharat Express Live

Also Read