Bharat Express

ऐसे हुई थी कनाडा में आतंकवादी हरदीप निज्जर की हत्या, सामने आया वीडियो फुटेज, कार के पास दो युवक आए और फिर…

दो गवाह, जो घटना के समय पास के एक मैदान में फुटबॉल खेल रहे थे, ने खुलासा किया कि वे उस जगह की ओर भागे जहां से गोलियों की आवाज आई थी.

भारत में नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का कथित वीडियो फुटेज सामने आया है, जिसमें निज्जर को हथियारबंद लोगों द्वारा गोली मारते हुए दिखाया गया है. निज्जर को 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी घोषित किया गया था. 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. वीडियो द फिफ्थ एस्टेट द्वारा प्राप्त किया गया है सीबीसी न्यूज ने कहा कि इसे एक से अधिक स्रोतों द्वारा स्वतंत्र रूप से सत्यापित किया गया है. जिस हमले को ‘अत्यधिक समन्वित’ बताया गया है उसमें छह लोग और दो वाहन शामिल थे. गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष की स्पष्ट लक्षित हत्या के कारण अंततः प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया कि हत्या में भारत सरकार का हाथ था – एक दावा जिसका भारत ने खंडन किया और दोनों  देशों के बीच राजनयिक संबंधों में कड़वाहट आई.

दो लोग दौड़ते हुए आए और फिर

वीडियो में निज्जर को अपने ग्रे डॉज राम पिकअप ट्रक में गुरुद्वारे की पार्किंग से निकलते हुए दिखाया गया है. जैसे ही वह बाहर निकलने के करीब पहुंचता है, एक सफेद सेडान उसके सामने आ जाती है, जिससे उसका ट्रक रुक जाता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दो लोग दौड़ते हैं और चांदी की टोयोटा कैमरी में भागने से पहले निज्जर को गोली मार देते हैं.

मौके पर मौजूद गवाहों ने बताया ये

दो गवाह, जो घटना के समय पास के एक मैदान में फुटबॉल खेल रहे थे, ने खुलासा किया कि वे उस जगह की ओर भागे जहां से गोलियों की आवाज आई थी और उन्होंने हमलावरों का पीछा करने की भी कोशिश की. एक प्रत्यक्षदर्शी भूपिंदरजीत सिंह सिद्धू ने मीडिया को बताया, “हमने उन दो लोगों को भागते हुए देखा. “हम उस ओर भागने लगे…जिधर से आवाज़ आ रही थी.” सिद्धू ने अपने दोस्त मलकीत सिंह से कहा कि वह पैदल चल रहे दो लोगों का पीछा करे, जबकि वह निज्जर की मदद करने की कोशिश कर रहा था. उन्होंने कहा, “मैंने उसकी छाती को दबाने की कोशिश की और उसे हिलाने की कोशिश की ताकि देख सके कि वह सांस ले रहा है या नहीं. लेकिन वह पूरी तरह से बेहोश था. वह सांस नहीं ले रहा था.” मलकीत सिंह ने कहा कि उन्होंने उन दोनों लोगों का तब तक पीछा किया जब तक वे टोयोटा कैमरी में नहीं चढ़ गए. सिंह ने कहा, “गली के आसपास से एक कार आई और वे उसमें सवार हो गए. उस कार में तीन अन्य लोग बैठे थे. हम बंदूकों से निकलने वाले धुएं को सूंघ सकते थे, बंदूकों की गंध हर जगह थी.”

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में ईशनिंदा पर छात्र को फांसी की सजा, पैगंबर मुहम्मद पर बनाया था अश्लील वीडियो

अभी तक नहीं हो पाई है गिरफ्तारी

इस बीच, लगभग नौ महीने बाद, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने अभी तक निज्जर की हत्या के संबंध में संदिग्धों का नाम नहीं लिया है या गिरफ्तारी नहीं की है. निज्जर की मृत्यु ने भारत और कनाडा के बीच एक बड़े राजनयिक विवाद को भी जन्म दिया. पिछले साल सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने के आरोप लगाए थे. हालांकि, भारत ने आरोपों को “बेतुका और प्रेरित” बताते हुए खारिज कर दिया था. विदेश मंत्रालय के मुताबिक, कनाडा इस हत्या पर अपने दावे को साबित करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं कर पाया है.

Bharat Express Live

Also Read