Bharat Express

PM Modi Singapore Visit: सिंगापुर के ​टेक दिग्गजों की PM मोदी के साथ मीटिंग, भारत में करेंगे अरबों डॉलर का निवेश

​प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सिंगापुर यात्रा के दौरान सिंगापुर के शीर्ष कारोबारी नेताओं और सीईओ से बातचीत की. उन्होंने आर्थिक संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की. अब भारत में लाखों करोड़ रुपये का निवेश आने की संभावना है.

top business leaders and CEOs in Singapore

पीएम मोदी ने सिंगापुर दौरे के दूसरे दिन सिंगापुर के टेक दिग्गजों से मुलाकात की.

Narendra Modi Singapore Visit Update: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे के दौरान आज सिंगापुर के बड़े-बड़े उद्योगपतियों एवं टेक दिग्गजों ने भारत में निवेश करने तथा तकनीक सहयोग में हाथ बंटाने के वादे किए. पीएम मोदी के साथ मुलाकात के दौरान वहां के टॉप सीईओ ने भारत में निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई.

सिंगापुर के शीर्ष कारोबारी लीडर्स के साथ मीटिंग के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर तस्वीर साझा की. उन्होंने X.com पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा— आज हमने सिंगापुर में शीर्ष कारोबारी नेताओं और सीईओ से बातचीत की. हमने आर्थिक संबंधों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की. मैंने भारत में चल रहे सुधारों पर प्रकाश डाला, जो निवेश और इनोवेशन को प्रोत्साहित करेंगे.

सिंगापुर में जिन टेक दिग्गजों ने पीएम मोदी के साथ बैठक की, उनमें ब्लैकस्टोन सिंगापुर, टेमासेक होल्डिंग्स, सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज लिमिटेड, कैपिटलैंड इन्वेस्टमेंट, एसटी टेलीमीडिया ग्लोबल डेटा सेंटर, सिंगापुर एयरवेज आदि के सीईओ शामिल हैं.

DPI, साइबर सिक्योरिटी, 5जी, इमर्जिंग तकनीक सहयोग बढ़ेगा

भारतीय विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत एवं सिंगापुर — इन दोनों देशों के बीच डिजिटल तकनीक जैसे DPI, साइबर सिक्योरिटी, 5जी, इमर्जिंग तकनीक जैसे सुपर कंप्यूटिंग, क्वांटम कंप्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्रों में सहयोग करने पर सहमति बनी है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच श्रमिकों के कौशल को बढ़ाने और डिजिटल डोमेन में काम करने वाले लोगों के स्किल को बेहतर बनाने को लेकर भी समझौता हुआ है.

विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी के दौरे की अहमियत बताई

विदेश मंत्रालय से जुड़े जयदीप मजूमदार ने प्रधानमंत्री मोदी की सिंगापुर यात्रा पर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर सिंगापुर की आधिकारिक यात्रा कर रहे हैं. वे ब्रुनेई की बहुत सफल यात्रा के बाद सिंगापुर में हैं. प्रधानमंत्री के रूप में यह प्रधानमंत्री मोदी की सिंगापुर की पांचवीं यात्रा है…कल, प्रधानमंत्री मोदी का गृह और कानून मंत्री के. षणमुगम ने हवाई अड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया…कल शाम को, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया.”

जयदीप मजूमदार ने आगे कहा— “आज, संसद भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया, उसके बाद आधिकारिक वार्ता हुई और उन्होंने व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, फिनटेक और डिजिटल अर्थव्यवस्था, हरित गलियारे और स्थिरता, खाद्य सुरक्षा, अर्धचालक सहित उन्नत विनिर्माण, कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य और लचीली आपूर्ति श्रृंखलाओं सहित कई विषयों पर सहयोग पर चर्चा और समीक्षा की. चार समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया गया, और ये समझौता अर्धचालक पारिस्थितिकी तंत्र, डिजिटल प्रौद्योगिकियों, कौशल विकास और शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल में सहयोग पर आधारित हैं.”

जयदीप मजूमदार बोले, “हमारे द्विपक्षीय संबंधों में अगला चरण भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन द्वारा निर्धारित किया गया है, जिसकी हाल ही में बैठक हुई थी और जिसमें हमारे भविष्य के सहयोग के छह स्तंभों की पहचान की गई थी, और उपरोक्त 4 समझौता ज्ञापन उन छह स्तंभों में से 4 को संबोधित करते हैं. भारत और सिंगापुर के संबंधों को भविष्य के लिए तैयार किया गया है और तदनुसार, दोनों प्रधानमंत्रियों ने संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने का फैसला किया है.”

pm modi
पीएम मोदी बुधवार को 2 दिन की यात्रा पर सिंगापुर पहुंचे. सिंगापुर के PM लॉरेंस वॉन्ग ने उनका सिंगापुर की संसद में स्वागत किया. उसके बाद द्विपक्षीय बैठक हुई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से मुलाकात की.

— भारत एक्सप्रेस

Also Read