Bharat Express

यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल को भारत के साथ रक्षा, विनिर्माण गठजोड़ में दिखाई देता बड़ा अवसर

समय के लिहाज से भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) अच्छी प्रगति कर रहा है. “अधिकांश अध्याय बंद कर दिए गए हैं.”

UK INDIA

यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि भारत की आर्थिक संभावनाएं उज्ज्वल दिख रही हैं, यूनाइटेड किंगडम के व्यवसाय प्रतिभा, आपूर्ति श्रृंखला एकीकरण और एक बाजार के रूप में एशियाई दिग्गज को करीब से देख रहे हैं.

रिचर्ड मैक्कलम ने मनीकंट्रोल को बताया, “जमीन पर दुनिया में क्या हो रहा है, भारत में व्यापार से ब्याज के स्तर के संदर्भ में, मुझे कभी भी आर्थिक संबंधों और दोनों देशों के बीच प्रवाह में अधिक सकारात्मकता का क्षण नहीं मिला.”

हमें लगता है कि भारत में एक बहुत उज्ज्वल भविष्य है: मैक्कलम

उन्होंने कहा कि रक्षा, उन्नत विनिर्माण, प्रौद्योगिकी, डिजिटल सेवाओं और शिक्षा में यूके के व्यवसायों की बहुत रुचि है. रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और हरित प्रौद्योगिकी जैसे सहयोग के क्षेत्र भी हैं जहां यूके अग्रणी है, साथ ही डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा जहां भारत अग्रणी है.

UKIBC, जो तकनीक के इर्द-गिर्द सम्मेलनों की योजना बना रहा है और यूके के व्यवसायों के लिए भारतीय उपभोक्ता को प्रदर्शित कर रहा है, उन कंपनियों की भी मदद कर रहा है जो अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं को भारत में स्थानांतरित करके विविधता लाने की कोशिश कर रही हैं, विशेष रूप से विनिर्माण और उन्नत विनिर्माण में हैं.

एफटीए ट्रैक पर भारत-यूके

मैक्कलम ने कहा कि समय के लिहाज से भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) अच्छी प्रगति कर रहा है. “अधिकांश अध्याय बंद कर दिए गए हैं. मुझे लगता है, काफी समझदारी से, कोई भी इस पर किसी भी मनमानी समय सीमा के लिए प्रतिबद्ध नहीं है.”

“व्यापार और सरकार आशावादी हैं, इसके पीछे अच्छी राजनीतिक इच्छाशक्ति है. मुझे लगता आप जानते हैं, जब दुनिया की पांचवीं और छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं एफटीए की कोशिश करती हैं, तो इसे ठीक करने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है, यह हमेशा आसान नहीं होगा.

– भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest