Bharat Express

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव: कमला हैरिस के साथ अब कोई बहस नहीं करना चाहते डोनाल्ड ट्रंप, कहा- डिबेट में मेरी हुई थी जीत

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मैदान में हैं. दोनों के बीच पिछले दिनों अमेरिकन पेंसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया में प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई थी.

trump vs harris debate

डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस

United States Presidential Election 2024: दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र वाले देश अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं. चुनावी मुकाबला वहां की दो प्रमुख पार्टियों डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों के बीच है. डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से कमला हैरिस और रिपब्लिकन पार्टी से पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनावी मैदान में हैं. पिछले दिनों दोनों के बीच अमेरिकन पेंसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया में प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई थी.

इस प्रेसिडेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच खूब तीखी नोंक-झोंक हुई. बाद में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से यह दावा किया गया कि बहस को कमला हैरिस ने जीत लिया. कमला की प्रचार टीम ने भी पहली बहस में जीत का दावा किया. सीएनएन सर्वे में कहा गया कि 63% लोग इस बात से सहमत थे कि कमला ने फिलाडेल्फिया की डिबेट में ट्रंप से बेहतर प्रदर्शन किया.

Donald Trump, Kamala Haris, America,

हैरिस के साथ अब और प्रेसिडेंशियल डिबेट नहीं होगी: ट्रंप

इस बीच पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि वह अब उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ किसी अन्य प्रेसिडेंशियल डिबेट में हिस्सा नहीं लेंगे. ट्रंप ने आज एक सोशल मीडिया पोस्ट में यह दावा किया कि मैंने मंगलवार रात को हुई प्रेसिडेंशियल डिबेट को जीत लिया था.

रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रंप ने कमला हैरिस पर आरोप लगाया कि उन्होंने फॉक्स न्यूज, एनबीसी न्यूज और सीबीएस न्यूज की तरफ से बहस के निमंत्रण को स्वीकार नहीं किया.

ट्रंप से हमारी एक और प्रेसिडेंशियल डिबेट हो: कमला हैरिस

वहीं, दूसरी ओर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस ने गुरुवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मतदाताओं के प्रति हमारा यह दायित्व है कि हम एक और बहस करें.” इससे पहले कमला की प्रचार टीम ने भी पहली बहस में जीत का दावा किया. उनकी टीम की ओर से कहा गया, “उपराष्ट्रपति कमला ने अमेरिकी लोगों के लिए महत्वपूर्ण हर मुद्दे को लेकर मंच पर अपनी पकड़ बनाए रखी. डिबेट में ट्रंप हार गए और वो उनसे जीत गईं.”

‘ट्रंप को नहीं पता कि नए प्रतिद्वंद्वी पर कैसे हमला किया जाए’

फॉक्स न्यूज ने ट्रंप के दावे के उलट कमला हैरिस को प्रेसिडेंशियल डिबेट की विजेता बताया. फॉक्स न्यूज के मुताबिक, उनके पैनल में शामिल 12 मतदाताओं ने सोचा कि बहस कमला ने जीती, जबकि 5 का मानना ​​था कि ट्रंप जीते. कई लोगों ने कहा कि ट्रंप को नहीं पता कि राष्ट्रपति पद की दौड़ में अपने नए प्रतिद्वंद्वी पर कैसे हमला किया जाए.

न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख में कहा गया कि बहस के बाद, कई डेमोक्रेटिक रणनीतिकारों और अधिकारियों ने कमला के प्रदर्शन की तारीफ की, जबकि रिपब्लिकन ने मॉडरेटरों के “प्रश्नों के लहजे” के बारे में शिकायत की और ट्रम्प द्वारा ‘हमले के अवसर’ खोने को स्वीकार किया.

यह भी पढिए- ट्रम्प ने कमला को बताया इतिहास की सबसे खराब उपराष्ट्रपति, हैरिस बोलीं- पुतिन आपको लंच में खा जाएंगे

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read