Bharat Express

कोरोना को लेकर WHO ने चेताया, JN.1 वैरिएंट बड़ा खतरा, अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या, पिछले महीनें गई 10 हजार जानें

WHO के अधिकारियों ने इस बात की सलाह दी है कि जहां तक संभव हो लोगों को टीका लगवाना चाहिए, मास्क पहनना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि घर के अंदर का एरिया हवादार हों.

Corona

प्रतीकात्मक तस्वीर

WHO: कोरोना का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. समय-समय पर ये महामारी अपना रौद्र रूप दिखा ही दे रही है. वहीं बीते दिसंबर के महीने में इस महामारी ने हजारों लोगों की जान ले ली है. WHO के प्रमुख ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि छुट्टियों के दौरान लोगों के इकट्ठा होने और विश्व स्तर पर इसके नए वेरिएंट के प्रसार के कारण पिछले महीने  COVID-19 का संचरण बढ़ गया.

दिसंबर में कोरोना का कहर

WHO प्रमुख टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने कहा कि दिसंबर 2023 में करीब 10,000 मौतें हुईं, जबकि इस महीने के दौरान लगभग 50 देशों में अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में 42% की वृद्धि हुई. इनमें ज्यादातर यूरोप और अमेरिका में यह संख्या बढ़ी है.

रोकी जा सकती हैं मौतें

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने जिनेवा में अपने मुख्यालय से संवाददाताओं से कहा, “हालांकि प्रति माह 10,000 मौतें महामारी के चरम से काफी कम हैं, लेकिन रोकी जा सकने वाली मौतों का यह स्तर स्वीकार्य नहीं है.”

आकंड़ों से ज्यादा मौतों की आशंका

उन्होंने कहा कि यह “निश्चित” है कि अन्य स्थानों पर मामले बढ़ रहे हैं जहां रिपोर्ट नहीं की जा रही है, उन्होंने सरकारों से निगरानी बनाए रखने और उपचार और टीकों तक निरंतर पहुंच प्रदान करने का आह्वान किया. टेड्रोस ने कहा कि JN.1 वैरिएंट अब दुनिया में सबसे प्रमुख है. यह एक ओमिक्रॉन संस्करण है, इसलिए वर्तमान टीकों को अभी भी कुछ सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए.

दुनिया में बढ़ी सांस से जुड़ी बीमारियां

डब्ल्यूएचओ में COVID-19 के लिए तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कोरोनोवायरस के साथ-साथ फ्लू, राइनोवायरस और निमोनिया के कारण दुनिया भर में श्वसन संबंधी बीमारियों में वृद्धि का हवाला दिया. “हम उम्मीद करते हैं कि उत्तरी गोलार्ध में सर्दियों के महीनों के दौरान ये रुझान जनवरी तक जारी रहेंगे,” उन्होंने दक्षिणी गोलार्ध में COVID-19 में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए कहा कि वहां अभी गर्मी है. जबकि सर्दियों में खांसी, नाक बहने, बुखार और थकान की शिकायत कोई नई बात नहीं है. वान केरखोव ने विशेष रूप से इस वर्ष को लेकर कहा, “हम कई अलग-अलग प्रकार के रोगजनकों का सह-संचलन देख रहे हैं.”

इसे भी पढ़ें: Jammu And Kashmir: जम्मू-कश्मीर के पू्र्व सीएम फारूक अब्दुल्ला को ED ने भेजा समन, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आज होगी पूछताछ

टीके बचा रहे लोगों की जान

WHO के अधिकारियों ने इस बात की सलाह दी है कि जहां तक संभव हो लोगों को टीका लगवाना चाहिए, मास्क पहनना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि घर के अंदर का एरिया हवादार हों. डब्ल्यूएचओ में आपात स्थिति के प्रमुख डॉ. माइकल रयान ने कहा, “हो सकता है कि टीके आपको संक्रमित होने से न रोकें, लेकिन टीके निश्चित रूप से आपके अस्पताल में भर्ती होने या मरने की संभावना को काफी कम कर रहे हैं.”

Bharat Express Live

Also Read

Latest