Bharat Express

UP News: “एक लाख लो और क्रिश्चियन बन जाओ”, हरदोई में जारी है पैसे का लालच देकर धर्म परिवर्तन का गंदा खेल, चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज

मामला हरदोई के सुरसा थाना क्षेत्र से सामने आया है. यहां बीमारी ठीक करने का दावा करते हुए पैसे देकर बच्चे को क्रॉस पहना दिया.

सांकेतिक फोटो (सोशल मीडिया)

देवेंद्र सिंह

UP News: धर्मपरिवर्तन के मामले को लेकर पूरे देश में विरोध लगातार जारी है. इसी बीच उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले से खबर सामने आ रही है कि, बीमारी ठीक करने के नाम पर पूरे परिवार का जबरन धर्म परिवर्तन कराने का दबाव बनाया गया है. इस मामले में एक परिवार ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा है कि बच्चे के ब्रेन ट्यूमर का पता चला तो ईसाइयों ने बच्चे के परिवार से संपर्क किया और झाड़-फूंक से बीमारी ठीक करने का दावा किया. इसी के साथ परिवार पर धर्म बदलने का दबाव भी बना डाला. इस घटना के बाद से परिवार डरा हुआ है और पुलिस से शिकायत की है. इस मामले में चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. फिलहाल फरार दोषियों की तलाश के लिए पुलिस टीमें दबिश दे रही है.

मामला हरदोई के सुरसा थाना क्षेत्र से सामने आया है. इस मामले में रिपोर्ट भी दर्ज हो गई है. जानकारी सामने आ रही है कि, सुरसा थाने में दर्ज कराई गई एफआईआर में ओदरा पचलाई गांव के रहने वाले विजय कुमार श्रीवास्तव ने आरोप लगाया है कि गांव के रहने वाले सुमित, अभिराज, मैकू, शिवनन्दन बिना अनुमति और मान्यता के गांव में क्रिश्चियन स्कूल चला रहे हैं और झाड़-फूंक से बीमारी ठीक करने का दावा करते हैं. युवक ने बताया कि उसके बेटे सौरभ को ब्रेन ट्यूमर है. इसी सिलसिले में वह अपने पुत्र सौरभ को लेकर मिला तो उन्होंने झाड़-फूंक से बीमारी ठीक करने का दावा किया, लेकिन कई महीने बीत जाने के बाद भी बीमारी ठीक नहीं हुई. इसी दौरान उन लोगों ने एक लाख रुपए का लालच देकर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया.

ये भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान बिपरजॉय, आज 2.30 बजे जखाऊ बंदरगाह से टकराने का अनुमान

इसी के साथ युवक ने आरोप लगाया कि, उन लोगों ने 5 हजार रुपये दिए और उसके पुत्र को जबरन क्रॉस पहना दिया. युवक ने बताया कि उसने इस दौरान धर्म परिवर्तन करने से मना कर दिया. इस पर आरोपित उनको धमकी देने लगे. वहीं इस मामले में एएसपी दुर्गेश सिंह ने बताया कि एफआईआर दर्ज कर ली गयी है. आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. इलाज के बहाने बच्चे को ले गए थे और क्रास पहनाकर उसका धर् परिवर्तन करना चाहा था. मामला 14 जून का है. इस मामले में सुमित, अभिराज, मैकू, शिवनन्दन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है. ये चारो फरार हैं और इनको ढूंढने के लिए पुलिस टीमें दबिश दे रही हैं. जल्द ही इन चारों को गिरफ्तार किया जाएगा और इनसे पूछताछ कर इस रैकेट में शामिल अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read